अमृत सरोवर हेतु प्रस्तावित लांची बांध,देवीपुर महामाया तालाब का लिया जायजा

CG आजतक न्यूज

सुरजपुर अनिल साहू 

सूरजपुर  _कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने अमृत सरोवर  हेतु प्रस्तावित सूरजपुर ब्लॉक के लांची बांध,देवीपुर महामाया तालाब का जायजा लिया एव वन विभाग, जल संसाधन विभाग को तालाब के सौंदर्यीकरण एवं अन्य कार्य के लिए आवश्यक कार्रवाई कर कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए।
गौरतलब है कि अमृतसर सरोवर योजना के अंतर्गत तालाब का जीर्णोद्धार किया जाएगा। तालाब के निर्माण होने से उस जगह पर  सौंदर्यीकरण और पर्यटन को बढ़ावा मिल सकेगा। गर्मी के समय में भूजल स्तर को बनाए रखने में सहायता मिल सकेगी। इससे किसान के लिए सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था हमेशा बनी रहे पाएगी। अमृतसर व योजना के अंतर्गत तालाबों में जलीय जीव व पशु पक्षियों को पानी की समस्या गर्मी की समय नहीं होगी ग्रामीण क्षेत्र में अर्थव्यवस्था मजबूत बन सकेगी। मछली पालन मखाने की खेती एवं सिंचाई की व्यवस्था हेतु किसानों को बहुत अधिक लाभ प्राप्त हो सकेगा। प्रत्येक तलाब की एरिया 1 एकड़ की केपीसीटी के अनुसार होगा जिसमें 10000 क्यूबिक मीटर पानी की क्षमता रहेगी अमृत सरोवर योजना के माध्यम से समझ से ग्रामीण वासियों को मनरेगा योजना के अंतर्गत रोजगार मुहैया करवाया जा सकेगा। कलेक्टर ने संबंधित विभाग को सौंदर्यीकरण सहित अन्य कार्य के लिए आवश्यक कार्रवाई कर कार्य प्रारंभ करने  के निर्देश दिए।
इस दौरान जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, जनपद पंचायत सीईओ डॉ. आकांक्षा त्रिपाठी, मनरेगा एपीओ डॉ. के एम पाठक सहित संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

anil sahu
Author: anil sahu

जिला प्रतिनिधि सूरजपुर

best news portal development company in india
क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer
99 Marketing Tips