कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक बेरोजगारी भत्ता के हितग्राहियों को रोजगार प्राप्त करने में करें सहायता – कलेक्टर

CGआजतक न्यूज

कोरिया अनिल साहू 

कोरिया _कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में आज जिला कलेक्टरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होनें जिले में रोजगार की संभावनाओं की जानकारी एकत्र करके योजनावद्ध तरीके से बेरोजगारी भत्ता के हितग्राहियों को रोजगार प्राप्त में सहायता करने के लिए रोजगार मूलक कौशल प्रशिक्षण देने की बात कही। इसके साथ ही कलेक्टर ने मुख्यमंत्री भेंट मुलाकात के दौरान की गई घोषणाओं एवं निर्देशों के क्रियान्वयन के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। कलेक्टर ने पी.एम पोर्टल मे माध्यम से विभिन्न विभागों को प्राप्त लंबित शिकायतों का समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को समय सीमा में निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर श्री लंगेह ने बैठक में बेरोजगारी भत्ता के हितग्राहियों को रोजगार प्राप्त में सहायता करने के लिए रोजगार मूलक कौशल प्रशिक्षण देने की बात कही। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से उद्योग, शॉपिंग मॉल, होटल अन्य संस्थाओं में रोजगार की उपलब्धता का आकलन, सेवा के क्षेत्र में रोजगार तथा कृषि के क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए बेरोजगारी भत्ता के हितग्राहियों को रोजगार से जोड़ने हेतु आवश्यक कार्य योजना तैयार करने को कहा।
गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री लंगेह ने गौठानांे में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट खाद का उठाव बढाने तथा समय पर खाद कर वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश सहकारिता विभाग के अधिकारी को दिए। उन्होंने गोबर खरीदी में प्रगति लाने तथा सक्रिय गौठानो में नियमित गोबर खरीदी करने तथा लंबित भूगतान का जानकारी लेते हुए उन्होनें उद्यान, कृषि, वन, रेशम विभाग के अधिकारियों को लंबित भुगतान की राशि शीघ्र भुगतान करने तथा आगामी वर्ष हेतु मांग पत्र भेजने के निर्देश दिए। उन्हांेने गोमूत्र से तैयार की जाने वाली कीटनाशक दवाई से होने वाले फायदे की जानकारी कृषकों देने तथा इसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने सभी निर्माण एजेंसियों को शासकीय भवनों में जिले में निर्मित गोबर पेंट का ही उपयोग करने को कहा।

कलेक्टर जनदर्शन में मिले 72 आवेदन –
समय सीमा की बैठक के उपरांत आयोजित जनदर्शन में 72 लोगों ने विभिन्न विभागों से जुड़े आवेदन कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किये। जनदर्शन में मुख्य रुप से राजस्व मामलों, बिजली सम्बन्धी समस्या, मनरेगा तथा अन्य मामलों से सम्बंधित आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को आवेदनों के जल्द निराकरण के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. अभिषेक चतुर्वेदी, सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।  

anil sahu
Author: anil sahu

जिला प्रतिनिधि सूरजपुर

best news portal development company in india
क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer
99 Marketing Tips