किसानों की सुविधा के मद्देनजर खाद-उर्वरक की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने कलेक्टर के सख्त निर्देश

अम्बिकापुर ब्यूरो 

कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में खरीफ 2023 में जिले में उर्वरक आपूर्ति के संबंध में उर्वरक निर्माता कंपनी एवं प्रदायक संस्थाओं की बैठक ली।

बैठक में कलेक्टर ने जिले में उर्वरक के भंडारण से लेकर किसानों तक उर्वरक के वितरण पर विस्तार से समीक्षा की और किसानों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए बिना किसी बाधा के वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री कुन्दन ने बैठक में कहा कि राज्य शासन की मंशा अनुरूप एवं मुख्य सचिव द्वारा दिए गए निर्देश अनुसार किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए खाद-उर्वरक की आपूर्ति किसानों को की जानी है।

इसके लिए खाद के भंडारण से लेकर वितरण तक पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग वे स्वयं करेंगे।

उन्होंने कहा कि इस काम में लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। किसी भी स्तर पर लापरवाही मिलने पर उचित कार्यवाही संबंधित पर सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिले में ऐसा पारदर्शी सिस्टम तैयार किया जाना है जिसमें उर्वरक भंडारण से लेकर किसानों को वितरण तक की प्रक्रिया सुचारू रूप से संचालित हो।

कलेक्टर ने बैठक में सभी कंपनियों और उर्वरक प्रदायक संस्थाओं से गहन चर्चा कर जिले की स्थिति की जानकारी ली।

इफ्को के मुख्य प्रबंधक ने बैठक में बताया कि जिले में खाद-उर्वरक की पर्याप्त उपलब्धता है।

किसानों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं होगी। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि किसानों में खाद उर्वरक की उपलब्धता को लेकर किसी तरह की भ्रम की स्थिति ना होए इसलिए नियमित रूप से जिले में उपलब्धता की जानकारी किसानों को दी जाएगी।

उन्होंने किसानों की मदद के लिए सभी उर्वरक निर्माता कंपनी को भी अपना टोल फ्री या हेल्पलाइन नंबर समितियों में चस्पा कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सहकारी समितियों और निजी उर्वरक प्रदाताओं को निर्देशित करते हुए कहा कि उर्वरक की पॉस मशीन में और भौतिक रूप से उपलब्धता समान रहेए इसके लिए रिकॉर्ड नियमित रूप से अद्यतन रहें, इसमें किसी तरह की लापरवाही ना हो।

समितियों से निर्धारित आदान सामग्री के अतिरिक्त किसी सामग्री का वितरण नहीं किया जाए।

उन्होंने समितियों और डीलरों को कोचिया.बिचौलिया को ट्रेस करने सजग रहने कहा और प्रशासन को तुरंत इसकी जानकारी देने कहा। आशंका की स्थिति में ऋण पुस्तिका से सत्यापन किया जा सकता है।

उन्होंने उर्वरक निर्माता कंपनियों के प्रतिनिधियों से किसान सम्मेलन आयोजित कर अपने उत्पादों की समुचित जानकारी देने के निर्देश दिए जिससे किसान फसल अनुरूप इन उत्पादों के लाभ और उपयोगिता को समझ सकें।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री नूतन कुमार कंवरए उप संचालक कृषि, डीएमओ मार्कफेड, नोडल अधिकारी सहकारी बैंक, डीआरसीएस, एसडीएम राजस्व, उर्वरक निर्माता कंपनियों के प्रतिनिधि, और प्रदायक संस्थाओं के प्रतिनिधि सहित संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

best news portal development company in india
क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer
99 Marketing Tips