तीन दिन में प्रगणकों ने किया 7509 परिवारों का सर्वेक्षण

CG  आजतक  न्यूज

ब्यूरोचीफ अंबिकापुर सरगुजा

आशिक  खान 

 

 

अम्बिकापुर  छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 अन्तर्गत 1 अप्रैल से शुरू हुए सर्वेक्षण में जिले के प्रगणकों द्वारा घर-घर जाकर अब तक 7509 परिवारों का सर्वेक्षण कर लिया है।

ग्राम के लिए नियुक्त प्रगणक घर-घर जाकर प्रपत्र से सम्बंधित जानकारी घर के मुखिया से लेकर भौतिक रूप से प्रपत्र में भरने के साथ ही मोबाइल एप्प में भी ऑनलाइन एंट्री कर रहे है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अम्बिकापुर विकासखंड में 826, बतौली विकासखंड में 747, लखनपुर विकासखंड में 1418, लुण्ड्रा विकासखंड में 525, मैनपाट विकासखंड में 815, सीतापुर विकासखंड में 1229 तथा उदयपुर विकासखंड में 1949 परिवारों का सर्वेक्षण किया गया है।

उल्लेखनीय है कि सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 में डाटाबेस जानकारी जैसे-परिवार के मुखिया की जानकारी, शैक्षणिक योग्यता, रोजगार की जानकारी, प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत है या नहीं, धान विक्रय का किसान पंजीयन क्रमांक, आधार नंबर, राशन कार्ड में परिवार की सूची, नरेगा जॉब कार्ड, परिवार की भूमि की जानकारी, परिवार की वार्षिक आय, सिंचाई साधन, वाहन एवं अन्य सामग्री, घर कच्चे या पक्के मकान, परिवार के कितने सदस्यों ने कौशल प्रशिक्षण प्राप्त किया, मोबाइल नंबर, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, रोजगार की जानकारी जैसे-कृषि कार्य, स्वरोजगार, शासकीय नौकरी, निजी नौकरी, मजदूरी, बेरोजगारी इत्यादि का सर्वेक्षण किया जा रहा है।

इस डाटाबेस के आधार पर भविष्य में योजना बनाई जाएगी ताकि पात्र हितग्राहियों को लाभ मिल सके।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

best news portal development company in india
क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer
99 Marketing Tips