फ़ेकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट का विधायक श्री भईयालाल राजवाड़े ने किया लोकार्पण

निरज साहू

शौचालय का नियमित उपयोग कर स्वच्छ भारत अभियान का सफल बनाएं – विधायक श्री राजवाड़ें

कोरिया । महात्मा गांधी के जंयती के अवसर पर विधायक श्री भईयालाल राजवाड़े ने ग्राम पंचायत चेरवापारा में स्थापित फ़ेकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट का फीता काटकर लोकार्पण किया। कार्यक्रम ग्रामीणों को ’’स्वच्छता ही सेवा’’ की शपथ दिलाई गयी।
इस अवसर पर विधायक श्री भईयालाल राजवाड़े ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी देश के आम नागरिकों के स्वास्थ्य की चिंता करते है। इस लिए सभी के घरों में शौचालय का निर्माण कराया गया है। उन्होनें ग्रामीणों से कहा कि अधिक से अधिक शौचालय का उपयोग व अपने ग्राम पंचायत को साफ-सुथरा रखे, जिससे सभी का स्वास्थ्य ठीक रहें। उन्होनें फ़ेकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आप सभी के घरो में बना शौचालय का सेपटी टैंक भर जाने पर इस सेंटर में फोन कर अपने सेपटी टैंक को खाली करा सकते है।
कलेक्टर श्रीमती चंदन त्रिपाठी ने आजजनों को फ़ेकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट का मतलब बताया। उन्होनें कहा कि यह प्लांट मल कीचड़ को प्रबंधित करने के लिए एक तकनीकी समाधान है. इस मशीन में ठोस और तरल अपशिष्टों को अलग करके वर्मीकम्पोस्ट और पानी में बदला जाता है. इस पानी और वर्मीकम्पोस्ट का इस्तेमाल बागवानी, खेती, और फ्लशिंग जैसे गैर-पेय कामों में किया जा सकता है
इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती वंदना राजवाड़ें, जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर की अध्यक्ष श्रीमती सौभाग्यवती सिंह कुसरो, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, गणमान्य नागरिक श्री कृष्ण बिहारी जायसवाल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बैकुण्ठपुर श्रीमती दीपिका नेताम सहित ग्राम पंचायत के सरपंच, पंच व बडी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

neeraj kumar sahu
Author: neeraj kumar sahu

जिला प्रतिनिधि कोरिया

best news portal development company in india
क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer
99 Marketing Tips