लखपति दीदी की तरह सक्षम बनें, पीएम श्री, मुद्रा लोन का लाभ उठाएं – कलेक्टर श्रीमती त्रिपाठी

निरज साहू 

16 बैंकों से 857 प्रकरण स्वीकृत, 50 करोड़ रुपये का वितरण

कोरिया । अंत्योदय दिवस के अवसर पर बैकुंठपुर के मानस भवन में आयोजित जिला स्तरीय मेगा बैंक लिंकेज एवं क्रेडिट कैंप में 16 बैंकों के माध्यम से 857 प्रकरणों में लगभग 50 करोड़ रुपये का वितरण किया गया। इस महत्वपूर्ण आयोजन में जिले के स्व सहायता समूहों और व्यक्तिगत हितग्राहियों को स्वरोजगार अपनाकर आत्मनिर्भर बनने का अवसर दिया गया।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) के अंतर्गत 666 स्व सहायता समूहों को 30 करोड़ 23 लाख रुपये का क्रेडिट लिंकेज प्रदान किया गया, जबकि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत 62 समूहों को 30 लाख 50 हजार रुपये की राशि वितरित की गई। लखपति मुद्रा लोन और व्यक्तिगत मुद्रा लोन के तहत 60 हितग्राहियों को 72 लाख रुपये दिए गए। इसके अलावा, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 13 हितग्राहियों को 1 करोड़ 40 लाख रुपये और किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत 54 किसानों को 1 करोड़ 59 लाख रुपये का क्रेडिट लिंकेज प्राप्त हुआ।
कैंप की शुरुआत में वित्तीय साक्षरता को लेकर नुक्कड़ नाटक का मंचीय प्रदर्शन भी किया गया, जिसमें संदेश दिया गया कि किस प्रकार से डिजिटल फ्रॉड से बच सकते हैं। साथ ही कैंप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बैंकों को मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया प्रथम तीन बैंकों में सेंट्रल बैंक आफ इंडिय ने 17 करोड़ 87 लाख, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक ने 13 करोड़ 26 लाख और भारतीय स्टेट बैंक ने 5 करोड़ 58 लाख राशि का क्रेडिट लिंकेज किया अन्य बैंकों ने भी बढ़-चढ़कर सहयोग किया।
कलेक्टर श्रीमती चंदन त्रिपाठी ने कैंप के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा, स्वरोजगार अपनाकर महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं, और यह कैंप जिले के लोगों को रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगा। आर्थिक और सामाजिक विकास की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कैंप का आयोजन भविष्य में भी किया जाएगा, जिससे जिले के लोगों को बैंकों से जुड़कर अपने रोजगार और आय को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
कार्यक्रम के दौरान वित्तीय साक्षरता बढ़ाने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी किया गया, जिसमें डिजिटल धोखाधड़ी से बचने के उपाय बताए गए। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बैंकों को मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक और भारतीय स्टेट बैंक ने सबसे अधिक क्रेडिट लिंकेज प्रदान कर सराहना अर्जित की। यह आयोजन जिले के लोगों को आत्मनिर्भर बनने के लिए एक प्रेरणा स्रोत साबित हो रहा है, जिसमें महिलाओं की भागीदारी विशेष रूप से महत्वपूर्ण रही है।
कैंप में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती नविता शिवहरे, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री वेदांती तिवारी और वरिष्ठ नागरिक श्री कृष्ण बिहारी जायसवाल सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक व जिला प्रशासन तथा बैंक के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
neeraj kumar sahu
Author: neeraj kumar sahu

जिला प्रतिनिधि कोरिया

best news portal development company in india
क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer
99 Marketing Tips