हितग्राहियों के प्रधानमंत्री आवासों का सर्वेक्षण जल्द पूरा करने के निर्देश स्वच्छता को आदत में शामिल करें

निरज साहू

5 नवंबर को रामानुज मिनी स्टेडियम में जिला स्तरीय राज्योत्सव का होगा आयोजन

कोरिया । कलेक्टर श्रीमती चन्दन त्रिपाठी ने आज कलेक्टरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की महत्वपूर्ण बैठक में विभिन्न सरकारी योजनाओं की समीक्षा की और कई निर्देश जारी किए।
बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, स्वच्छता अभियान और अन्य योजनाओं की प्रगति पर चर्चा की और सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक पहल करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के हितग्राहियों के आवासों का सर्वेक्षण जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जनपद पंचायत के सीईओ सहित सम्बंधित अधिकारियों से कहा है कि सरकार की यह महत्वपूर्ण योजना है, पात्र हितग्राहियों को समय पर पक्का आवास मिले इसके लिए तेजी से इस दिशा पर कार्य करें। इसी तरह प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों और अस्पतालों तक सड़कों के निर्माण प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि इन संस्थानो तक सही व उचित पहुंच मार्ग होना बहुत जरूरी है।

कलेक्टर ने स्वच्छता पर जोर देते हुए कहा कि यह सिर्फ एक दिन का कार्य नहीं है। स्वच्छता को आदत में शामिल करना होगा। घर हो या कार्यस्थल साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी सबकी है। कलेक्टर ने कहा कि नगरीय निकाय, जनपद पंचायत, एसईसीएल विशेष रूप से गंदगी वाले क्षेत्रों में नियमित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें। आम लोगों को कूड़े-कचरे निर्धारित जगहों पर ही फेंकने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने प्लास्टिक  व प्लास्टिक से बने सामग्रियों को तालाब, नदी, डैम में न फेंके इसके लिए जन जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर श्रीमती त्रिपाठी ने आयुष्मान कार्ड की समीक्षा करते हुए कहा कि लाभार्थियों को इसका लाभ मिले इसलिए गांव-गांव, घर-घर जाकर आयुष्मान कार्ड बनाएं ताकि जरूरत मन तबकों को समय पर इसका लाभ मिले।
कलेक्टर ने अनुकंपा नियुक्ति से  संबंधित प्रकरणों पर समीक्षा की। सभी विभागों को नियमित रूप से जानकारी प्रेषित करने के निर्देश दिए ताकि अनुकम्पा से सम्बंधित प्रकरण को निपटाने में मदद मिलेगी। कलेक्टर ने पीएमश्री और एकलव्य स्कूलों के बच्चों के परिणामों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रतिभाशाली छात्रों को पीएससी की तैयारी के लिए विशेष मार्गदर्शन दें। जिला शिक्षा अधिकारी से कहा कि वह सुनिश्चित करें कि जिले के सभी स्कूलों में शिक्षक-शिक्षिकाएं नियमित रूप से पहुंचे और बच्चों को जिम्मेदारी से पढ़ाएं, उनके भविष्य को बनाने में शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी छात्र बीच में पढ़ाई न छोड़े यह विशेष ध्यान रखें। पालकों से संपर्क बनाएं रखें। उन्होंने कहा इस सुदूर अंचल में ऐसे कई प्रतिभावान बच्चे, युवा हैं, जिन्हें प्रोत्साहन और मार्गदर्शन से उनका कैरियर संवर सकता है।
राज्योत्सव की तैयारी
एक नवम्बर को छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर जिलास्तरीय राज्योत्सव का आयोजन बैकुंठपुर के रामानुज मिनी स्टेडियम में किया जाएगा। कलेक्टर ने राज्योत्सव की तैयारी प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारियों को शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं, उपलब्धियों पर आधारित स्टॉल लगाने के निर्देश भी दिए हैं।
इसके अलावा, जनदर्शन के लंबित मामलों का जल्द से जल्द निपटारा करने और हाई कोर्ट के आदेशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहे।
neeraj kumar sahu
Author: neeraj kumar sahu

जिला प्रतिनिधि कोरिया

best news portal development company in india
क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer
99 Marketing Tips