मतदान केंद्रों के युक्तियुक्तकरण के संबंध में राजनीतिक दलों के बैठक में विभिन्न प्रस्तावों का हुआ अनुमोदन

अंबिकापुर ब्यूरो 

मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण पर रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की ओर से प्राप्त प्रस्ताव पर निर्णय लिए जाने गत 3 जुलाई 2023 को बैठक रखी गई थी। बैठक के दौरान राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों द्वारा नये प्रस्ताव रखे गये।

प्राप्त प्रस्तावों पर फील्ड से सत्यापन किये जाने के कारण 4 जुलाई 2023 को पुनः बैठक रखे जाने निर्णय लिया गया।

मंगलवार को जांच पश्चात रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से प्राप्त नये प्रस्ताव पर विचार किया गया।

बैठक में नये मतदान केन्द्र का गठन का 05 प्रस्ताव, स्थल परिवर्तन का 23 प्रस्ताव, भवन परिवर्तन का 49 प्रस्ताव, मतदान केन्द्र का नाम परिवर्तन का 39 प्रस्ताव तथा अनुभाग परिवर्तन के 01 प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

जिसमें विधानसभा 09-लुण्ड्रा अंतर्गत स्थल परिवर्तन का 06 प्रस्ताव, भवन परिवर्तन का 25 प्रस्ताव, मतदान केन्द्र नाम परिवर्तन का 07 प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

विधानसभा-10 अम्बिकापुर अन्तर्गत नये मतदान केन्द्र का गठन 05 प्रस्ताव, स्थल परिवर्तन का 07 प्रस्ताव, भवन परिवर्तन का 10 प्रस्ताव, मतदान केन्द्र नाम परिवर्तन का 18 प्रस्ताव का तथा अनुभाग परिवर्तन के 01 प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

विधानसभा-11 सीतापुर अन्तर्गत स्थल परिवर्तन का 10 प्रस्ताव, भवन परिवर्तन का 14 प्रस्ताव तथा मतदान केन्द्र का नाम परिवर्तन का 14 प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

इस अवसर पर भाजपा से श्री करताराम गुप्ता, श्री आलोक दुबे, कांग्रेस से श्री सी अनिल व श्री हेमंत तिवारी एवं आप से श्री राजेन्द्र बहादुर सिंह सहित अन्य राजनीतिक दल के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बैठक में राजनीतिक दलों को अवगत कराया गया है कि 2 अगस्त 2023 को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया जावेगा तथा 31 अगस्त 2023 तक इस पर दावा-आपत्ति किया जा सकेगा।

22 सितंबर 2023 तक इस दौरान प्राप्त दावा-आपत्ति का निराकरण किया जावेगा तथा 4 अक्टूबर 2023 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा।

कार्यक्रम की प्रति पुनः उपस्थित राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को दी गई।

राजनीतिक दल के उपस्थित प्रतिनिधियों को प्रत्येक बूथ के लिये बूथ लेबल एजेंट नियुक्त करने तथा इसकी सूची उपलब्ध कराने आग्रह किया गया। राजनीतिक दल के सदस्यों को अप्रैल-मई 2023 में सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से मतदान केंद्रों का कराये गये भौतिक सत्यापन के आधार पर 5 जून 2023 की बैठक में भी भवन परिवर्तन, स्थल परिवर्तन, नाम परिवर्तन के लिये प्रस्तावित सूची की प्रति दी गई थी।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer