त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने हेतु दिये आवश्यक दिशा निर्देश

CG आजतक न्यूज

कोरिया अनिल साहू

कोरिया_आगामी विधानसभा निर्वाचन – 2023 की तैयारी को लेकर  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार लंगेह ने बूथ लेबल अधिकारियों एवं  सुपरवाईजर की बैठक लेकर मतदान से कोई भी मतदाता वंचित न रहे इसके लिए त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होनंे बूथ लेबल अधिकारियों एवं सुपरवाईजरों से निर्वाचन के कार्य को गंभीरता से लेते हुए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्य करने को कहा।
कलेक्टर ने प्रशिक्षण में बी.एल.ओ. द्वारा प्रत्येक घर का डोर टू डोर सर्वे कार्य 31 जुलाई तक पूर्ण करने एवं दिनांक 01 जुलाई के स्थिति में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओ की जानकारी एकत्रित कर उन्हें मतदाता सूची में नाम जोड़ने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होनें सर्वे के दौरान मतदान केन्द्र के सभी मतदाता का सत्यापन तथा दिव्यांग मतदाता, तृतीय लिंग मतदाताओ, 80 वर्ष से उपर की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओ का परीक्षण करने को कहा। उन्होनें राजनैतिक प्रभुत्व अथवा समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची न छूटे इस हेतु परीक्षण करने के निर्देश दिये।
इसके साथ ही उन्होंने प्रत्येक परिवार में अनुपस्थित, विस्थापित एवं मृत मतदाताओं की जानकारी प्राप्त कर स्थायी रूप से विस्थापित एवं मृत मतदाताओं के नामों को मतदाता सूची से विलोपित करने की कार्यवाही आयोग के निर्देशानुसार करने को कहा। कलेक्टर ने  स्थानीय जनजाति जैसे बैगा और पण्डो समाज के लोगों को मतदाता सूची में नाम दर्ज करने तथा उन्हें मतदान करने हेतु प्रोत्साहित करने के भी निर्देश दिए।
प्रशिक्षण के दौरान समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि 2 अगस्त को होने वाले मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन का सभी मतदान केंद्रों, ग्राम सभा मे वाचन किया जाना है, इस हेतु हर सम्भव मतदान केंद्रों में प्रकाशन के पूर्व प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करें, इसके अलावा मतदाता सूची के पहले पेज में आने वाले सभी जानकारियों का सूक्ष्मता से परीक्षण कर सुधार कर लेवे। कलेक्टर ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन 2023 सेक्टर आफिसरो की नियुक्ति की गई है। जो आगामी निर्वाचन का ध्यान मे ंरखकर मतदान केन्द्रों में मतदान को प्रभावित करने वाले सभी कारकों का संकलन करेगें। कलेक्टर ने बूथ लेबल अधिकारियों से विगत निर्वाचन में कोई अपराधिक व्यक्ति जो स्थानीय दबाव बना सकता है और राजनितिक रूप से विवादित है ऐसे व्यक्तियों की जानकारी सेक्टर आफिसरों को देने को कहा। प्रशिक्षण सह समीक्षा बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सिदार, तहसीलदार बैकुण्ठपुर श्री मनोज सिंह पैकरा,  प्रभारी तहसीलदार सोनहत सुश्री नीलिमा लकड़ा सहित निर्वाचन से जोड़े अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 

anil sahu
Author: anil sahu

जिला प्रतिनिधि सूरजपुर

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer