गुणवत्ता युक्त शिक्षा की दिशा में दें विशेष जोर -कलेक्टर

CG आजतक न्यूज

सूरजपुर अनिल साहू

सूरजपुर_ कलेक्टर महोदय के अध्यक्षता में आज संयुक्त कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में गुणवत्ता युक्त शिक्षा की दिशा में बेहतर रणनीति बनाकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के संबंध में कलेक्टर द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गये। कलेक्टर ने उपस्थित संबंधित अधिकारियों और उपस्थित प्राचार्य को मेरा स्कूल मेरा प्रोजेक्ट के तहत विद्यालयों में अपने दायित्वों का बेहतर प्रदर्शन करने और विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास की दिशा में कार्य करने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने बेहतर परिणाम दर्ज करने वाले जिले जैसे कि जशपुर  के शैक्षणिक व्यवस्था के लिए  तीन सदस्यीय टीम बनाकर जो पर्यवेक्षण व अवलोकन का कार्य जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपा था उसके समीक्षा के अनुरूप शिक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त  करने के लिए सभी को निर्देशित किया। इन कार्य योजनाओं में एंट्रेंस एग्जाम से बच्चों का चयन, साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक टेस्ट लेना और विद्यार्थियों की सतत् मॉनिटरिंग इत्यादि शामिल है।
शैक्षणिक कार्य योजना के तहत् गुणवत्ता युक्त शिक्षण एवं बेहतर परिणाम की प्राप्ति के लिए शिक्षकों का उन्मुखीकरण, विद्यालय में विद्यार्थियों शत् प्रतिशत उपस्थिति एवं ठहराव सुनिश्चित करने हेतु पालकों से सम्पर्क करना, शिक्षकों के द्वारा प्रतिदिन डेली डायरी का संधारण, कमजोर एवं आवश्यकता जनित बच्चों के लिए उपचारात्मक कक्षाओं का आयोजन किया जाना, कक्षा में सहायक शिक्षण सामग्री के साथ रूचिकर अध्यापन कार्य कराने हेतु निर्देशित किया गया। गुणवत्ता युक्त शिक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए विद्यालय में शिक्षकों के द्वारा टीम बनाकर पाठ्यक्रम तैयार करना, विद्यार्थियों को लगन के साथ पढाई करने हेतु प्रोत्साहन देना, स्टूडेन्ट हेल्पलाइन स्थापित करने एवं विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों में भी स्वयं में अनुशासित रहकर अध्यापन कार्य कराना, निर्धारित समय अवधि पर पाठ्यक्रम सार्थक रूप से पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया गया। प्राचार्यों को प्रतिदिन डेली डायरी का अवलोकन एवं कक्षा में जाकर आकस्मिक निरीक्षण करने हेतु निर्देशित किया गया, प्री बोर्ड परीक्षा लेकर कॉपियों का मूल्यांकन अंतर विद्यालयीन स्तर पर किया जाना एवं कमजोर बच्चों के लिए उपचारात्मक शिक्षण की व्यवस्था साथ ही विद्यार्थियों में ग्रुप डिस्कशन कराने का निर्देश दिया गया। विद्यालय परिसर को साफ सुधरा रखने एवं जाति प्रमाण, निवास प्रमाण पत्र पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया गया।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर महोदय, जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक परियोजना
अधिकारी (आर.एम.एस.ए) जिले के सभी विकासखंड के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी के प्राचार्य उपस्थित थे।

anil sahu
Author: anil sahu

जिला प्रतिनिधि सूरजपुर

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer