मुख्यमंत्री जिला कलेक्टरेट परिसर में छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल सरगुजा जिले में करेंगे मेडिकल कॉलेज भवन, मल्टीपरपज इण्डोर हॉल के लोकार्पण सहित विभिन्न कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन

अम्बिकापुर ब्यूरो 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का 8 जुलाई को सरगुजा जिले में प्रवास रहेगा। इस दौरान वे जिले में विभिन्न कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन कर जिलेवासियों को कुल 390.70 करोड़ के कार्यों की सौगात देंगे जिसमें 385.30 करोड़ रुपए की लागत के कार्यों का लोकार्पण तथा 5.39 करोड़ रुपए के लागत के कार्यों का भूमिपूजन किया जाएगा।

इसके साथ ही जिला कलेक्टरेट परिसर में छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

मेडिकल कॉलेज का होगा लोकार्पण, भवन, चिकित्सालय और आवासीय परिसर का निर्माण 374.08 करोड़ की लागत से- इस दौरान राजमाता श्रीमती देवेन्द्र कुमारी सिंह शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय भवन का लोकार्पण किया जाएगा।

374.08 करोड़ की लागत से निर्मित इस परिसर में मुख्य रूप से 54.26 करोड़ रुपए की लागत से बने महाविद्यालय भवन, 120.73 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे हॉस्पिटल भवन के साथ ऑडिटोरियम, छात्रावास, स्टाफ क्वार्टर, डीन आवास सहित अन्य कार्य शामिल है।

यह राज्य का छठवां मेडिकल कॉलेज है। इस मेडिकल कॉलेज की खासियत है कि यहां मेडिकल स्टूडेंट्स के कौशल एवं दक्षता विकास के लिए वृहद स्किल्स लैब और बहरेपन के परीक्षण एवं ईलाज की विशेष सुविधा उपलब्ध है।

मेडिकल कॉलेज के नवीन महाविद्यालयीन भवन में कुल 07 विभाग संचालित होंगे।

जिनमें एनाटॉमी विभाग, बायोकेमेस्ट्री विभाग, फिजियोलॉजी विभाग, कम्युनिटी मेडिसिन विभाग, फोरेंसिक मेडिसिन विभाग, माइक्रोबायोलॉजी विभाग, फार्माकोलॉजी विभाग विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाता है।

जिला कलेक्टरेट परिसर में छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा के करेंगे अनावरण- प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री श्री बघेल जिला कलेक्टरेट कार्यालय परिसर में स्थापित किए गए छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

राज्य शासन द्वारा सभी जिलों में छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया गया था, ताकि लोगों में राज्य की संस्कृति के प्रति चेतना जागृत हो। छत्तीसगढ़ महतारी, छत्तीसगढ़ की अस्मिता, स्वाभिमान और सम्मान का प्रतीक हैं।

मल्टीपरपज इण्डोर हॉल का लोकार्पण तथा विभिन्न कार्यों का होगा भूमिपूजन – खेलो इंडिया योजनांतर्गत गांधी स्टेडियम में 4 करोड़ 37 लाख 64 हजार रुपये की लागत से नवनिर्मित मल्टीपरपज इण्डोर हॉल का लोकार्पण किया जाएगा, हॉल का आकार 150.00×65.00 फिट है।

यहां 04 बैडमिंटन कोर्ट, 03 टेबल टेनिस, बास्केट बॉल एवं व्हॉलीबॉल कोर्ट की सुविधा है।

इसके साथ ही केशवपुर, सोहगा, राजापुर, बिलासपुर तथा निम्हा में 686.11 लाख की लागत से निर्मित स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट विद्यालयों का लोकार्पण किया जाएगा।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री बघेल द्वारा की गई घोषणाओं के 539.47 लाख रुपए लागत के कार्यों का भूमिपूजन होगा।

मुख्यमंत्री द्वारा भूमिपूजन के कार्यों में 339.22 लाख रुपए से महात्मा गांधी स्टेडियम का उन्नयन कार्य, पीजी कॉलेज ग्राउंड में 100.25 लाख रुपए की लागत से मूलभूत सुविधाओं का विस्तार कार्य तथा नगर पालिक निगम,

अम्बिकापुर के समस्त वार्डो में 100.00 लाख रुपए की लागत से विद्युतीकरण कार्य शामिल है।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer