सरगुजा संभागायुक्त ने जिले के मतदान केंद्र और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का किया भौतिक निरीक्षण

CGआजतक न्यूज़

सूरजपुर अनिल साहू

सूरजपुर_सरगुजा संभागायुक्त श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी ने आज जिले का सघन दौरा किया।जिसमें  विभिन्न मतदान केंद्र, प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला, सैजेस और गौठान  इत्यादि सम्मिलित थे। दौरे का मुख्य उद्देश्य आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मतदान केंद्रों का परीक्षण और राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के  क्रियान्वयन की वास्तविक वस्तुस्थिति का भौतिक परीक्षण करना था।
इस अवसर पर उनके द्वारा बिश्रामपुर के 97 वर्षीय श्री मुरली राम व प्राथमिक शाला अजबनगर के मतदाता केंद्र पर 80 प्लस आयु वर्ग वाले वरिष्ठ मतदाताओं श्रीफल व शॉल देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने उपस्थित वरिष्ठ मतदाता जन से इस अवसर पर अपील की कि वो अपने मताधिकार का का उपयोग मतदान केंद्र में आकर करें ताकि युवा मतदाता  उनसे प्रभावित हो और उनमें उत्साह का संचार हो। इसके साथ ही उन्होंने कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल को दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं के चिन्हांकन के लिए निर्देशित किया ताकि ताकि ऐसे मतदाता जो कि मतदान केंद्र में नहीं पहुंच सकते उनको वस्तुस्थिति अनुरूप आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। कलेक्टर ने संभागायुक्त को जिले में चल रहे निर्वाचन कार्य के संबंध में जानकारी मुहैया कराई। जिसमें उन्होंने बताया कि योजनाबद्ध तरीके से जिले में मतदाताओं को सूची में जोड़ने, पात्र मतदाताओं के सत्यापन के लिए छोटे-छोटे क्लस्टर बनाकर संबंधित अधिकारियों  एवं कर्मचारियों द्वारा  लगातार सक्रिय कार्य किया जा रहा है।
संभागायुक्त  विभिन्न मतदान केंद्रों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर वहां उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्वाचन के कार्य को प्राथमिकता वह सजगता के साथ नियमानुसार करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। इसके साथ ही  उन्होंने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को बीएलओ, सुपरवाइजरों व निर्वाचन के लिए कार्य करने वाले अन्य संबंधित अमले को उचित ट्रेनिंग कराने के लिए निर्देशित किया, ताकि पात्र वोटरों को सूची में स्थान देकर सशक्त लोकतंत्र की स्थापना की जा सके। इस अवसर पर उन्होंने बीएलओ  और सुपरवाइजर से मतदाताओं के नाम जोड़ने और संशोधन की प्रक्रिया के संबंध में प्रश्न भी पूछे और अपनी उपस्थिति में प्रत्यक्ष रूप से एप्लीकेशन चलाने जानते है या नहीं इसका परीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने सभी संबंधित उपस्थित अधिकारी एवं कर्मचारियों को निर्वाचन के संबंध में आवश्यक जानकारी एवं मार्गदर्शन मुहैया कराए जाने कहा ताकि निर्वाचन के कार्य में सकारात्मक गति आये।
बिश्रामपुर शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला के कक्षा 12वीं के भावी मतदाताओं को संभागायुक्त ने अपनी उपस्थिति में शपथ दिलाई और उन्हें मत के अधिकार और उसकी शक्ति से परिचित कराया। उन्होंने युवाओं से अपील की कि जिन युवाओं ने वर्तमान में 18 वर्ष पूर्ण किए हैं वो सभी अपना नाम तुरंत मतदाता सूची में अपडेट कराएं और अपने मताधिकार का उपयोग करें, राज्य को बेहतर और सुदृढ़ बनाने में बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों को चुनाव की प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। जिसके अंतर्गत उन्हें लोकसभा, विधानसभा, नगरीय निकाय और पंचायत के संबंध में जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने कक्ष में जिन जिन विद्यार्थियों ने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है, उनका नाम फार्म भरवा कर तुरंत मतदाता सूची में जोड़ने के लिए उपस्थित संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया।
इसके अलावा उन्होंने प्राथमिक व माध्यमिक शाला अजबनगर, माध्यमिक शाला सिलफिली, प्राथमिक शाला पार्वतीपुर व सैजेस जयनगर में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के साथ चर्चा की और उन्हें अपना मार्गदर्शन दिया। उन्होंने प्राथमिक शाला पार्वतीपुर में शाला के बच्चों के साथ मध्यान भोजन भी किया। विद्यार्थियों की प्रतिभाओं को देखकर संभागायुक्त को काफी प्रसन्नता भी हुई। जिसमें  कक्षा दूसरी के छात्र शेखर ने उन्हें अंग्रेजी में 8 का पहाड़ा सुनायां, इसी प्रकार अन्य बच्चों ने उन्हें 13 व 15 का पहाड़ा सुनाया। इसी से उत्साहित होकर संभागायुक्त ने भी उन्हें 19 के पहाड़े को याद करने की तकनीक बताई। इसके साथ ही उन्होंने बच्चों को 30 तक का पहाड़ा अपने शुरुआती विद्यार्थी जीवन में ही कंठस्थ करने के लिए कहा ताकि आगे भविष्य में प्रतियोगी परीक्षाओं में विद्यार्थियों को लाभ मिल सके।बच्चों ने मैडम को जन गण मन राष्ट्रगान  और अरपा पैरी के धार राज गीत भी सुनाया।
सैजेस जयनगर इंग्लिश मीडियम स्कूल में मैडम ने क्लास 1 व क्लास 2 के बच्चों से बात किया। बच्चों ने यहां उन्हें इंग्लिश अल्फाबेट ए टू जेड तक सुनाया। जिसके पश्चात मैडम ने विद्यालय परिसर में स्थित फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी लैब का निरीक्षण किया और लैब में उपस्थित उपकरणों के संबंध में मौके पर उपस्थित लैब असिस्टेंटों से संबंधित जानकारी मांगी। इसके साथ ही उन्होंने बायोलॉजी लैब में उपस्थित कक्षा बारहवीं जीव विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों के साथ भी चर्चा की। जिसमें उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों के साथ-साथ और अगर कंपटीशन एग्जाम के बारे में उनसे चर्चा इसके साथ ही उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों को उनके भविष्य निर्माण को लेकर अपना मार्गदर्शन प्रदान किया। इस अवसर पर उन्हें विद्यार्थियों को स्पष्ट रूप से हिदायत दी कि सक्सेस का कोई शॉर्टकट नहीं होता इसे केवल और केवल अनुशासन और कड़ी मेहनत से प्राप्त किया जा सकता है।
इसके साथ ही संभागायुक्त ग्राम पंचायत बीरपुर अमृतसर के अंतर्गत निर्मित 5.73 हेक्टेयर में फैले तलाब का अवलोकन करने के लिए भी पहुंची थी जिसका कि 19 लाख 98 हजार की प्रशासकीय स्वीकृति द्वारा जिर्णाेधार किया गया है। इसके साथ ही संभागायुक्त द्वारा शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय जरही में सूखे कचरे के कलेक्शन के लिए बैटरी चलित ई-रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। और सिलफिली के गौठन और खड़गवाकला के रिपा सेंटर का अवलोकन भी किया।
संभागायुक्त ने भ्रमण के दौरान कल्याणपुर प्री-मैट्रिक छात्रावास का निरीक्षण किया। इस दौरान छात्रावास अधीक्षक एकांत जायसवाल छात्रावास में अनुपस्थित पाए गये। संभागायुक्त ने तत्काल कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।
इस दौरान उपायुक्त महाबीर राम (विकास), नीलम टोप्पो (राजस्व) जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रियंका वर्मा, एसडीम श्री रवि सिंह, श्री सागर सिंह, श्रीमती दीपिका नेताम व अन्य संबंधित अधिकारी और कर्मचारी गण उपस्थित थे।

anil sahu
Author: anil sahu

जिला प्रतिनिधि सूरजपुर

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer