बाढ़ से बचने जिला अग्निशमन विभाग की अपील बाढ़ से बचने क्या करें क्या न करें

CG आजतक न्यूज़

सूरजपुर अनिल साहू

सूरजपुर_ जिला अग्निशमन अधिकारी अनुसार बाढ़ से बचने के उपाये बताये गये हैं। अग्निशमन विभाग ने जिलावासियों से अपील की है कि आपदा के समय सुरक्षात्मक उपायों का पालन करें। बाढ़ आने से पहले- अफवाहों पर ध्यान नहीं दें शांत रहें, घबरायें नहीं। आपातकालीन संपर्क के लिए मोबाईल फोन हमेशा चार्ज रखें, एसएमएस का प्रयोग करें। रेडियो, टीवी, समाचार पत्र के माध्यम से मौसम की ताजा जानकारी रखें। मवेशियों या पालतू जानवरों की सुरक्षा के लिए उन्हें बांधकर नहीं रखें। सुरक्षा और जीवन रक्षा के आवश्यक वस्तुओं की इमरजेंसी कीट तैयार कर लें। प्राथमिक उपचार पेटी में सांप काटने और डायरिया की दवा अवश्य रखें। महत्वपूर्ण कागजात और अन्य कीमती चीजें वॉटरप्रुफ थैलों में रखें।
बाढ़ के दौरान- बाढ़ के पानी में ड्राइव नहीं करें। बाढ के दौरान बाढ़ के पानी में जाने से बचें। यदि जरूरी हो तो पैरों में उचित जुते पहनें। सीवर लाइनों, गटरो, नाला, पुलियों आदि से दूर रहें। बिजली के खम्भों और गिरे टुटे हुये बिजली के तारों से बचकर रहे, इनसे बिजली के जानलेवा झटके लग सकते हैं। ताजा पका हुआ अथवा सूखा खाना खायें। खाने को हमेशा ढककर रखें। पानी उबालकर या क्लोरीन डालकर पीये। डिसइन्फेक्टेंट से अपने आसपास की जगह को साफ रखें।
बाढ़ के बाद- बच्चों को बाढ़ के पानी में न जाने दें। बिजली के टुटे खम्मों और तारों धारदार चीजों और मलबों से सतर्क रहें। क्षतिग्रस्त बिजली उपकरणों का प्रयोग नहीं करें, पहले उनकी जांच करा लें। बाढ़ के पानी में भीगा खाना न खाएं। मलेरिया से बचने के लिए मच्छरदानी लगाएं। पानी की पाईप या सीवर में टुट-फुट हो तो शौचालय या नल के पानी का उपयोग नहीं करें।
यदि घर खाली करना पड़े- फर्नीचर अपलायंसेज को बिस्तर और मेज के ऊपर रखें। टॉयलेट बोल में रेत की बोरी रख दें और सभी नालों को ढक दें, ताकि सोवर का पानी वापस घर के अंदर नहीं आए। बिजली और गैस के कनेक्शन बंद कर दें। इमरजेंसी किट, प्राथमिक उपचार पेटी और कीमती सामान अपने साथ रखे।  गहरे पानी में नहीं उतरें। यदि आवश्यक हो तो पहले एक डंडे से पानी की गहराई का अनुमान लें। स्थानीय अधिकारियों की अपील के बाद ही वापस अपने घर आएं।
आपातकालीन किट कैसे तैयार करें- बैटरी चलित टार्च, बैटरी चलित रेडियो, अतिरिक्त बैटरी, प्राथमिक चिकित्सा किट एवं मैनुवल, आपातकालीन भोजन (सुखी वस्तुएं) और पानी (पैक और सील बंद), जलरोधक कैन्टेनर मोमबतियां और माचिस, चाकू, क्लोरिन की गोलियां या पावडर वाला पानी, आवश्यक औषधियां, नकद, आधार कार्ड और राशन कार्ड, मोटी रस्सियां और डोरियां मजबूत जूते अपने साथ रखें।
किसी भी आपातकालीन स्थिति में निम्न सम्पर्क नंबर पर तत्काल सूचित करें। जिला आपदा कंट्रोल रूम नंम्बर 07775-266116 सूरजपुर, बाढ़ बचाव दल नगर सेना सूरजपुर नंबर 9977534037, नगर सेना कंट्रोल रूम रायपुर 0771-2512332,2224677 पुलिस कंट्रोल रूम – 112 ।

anil sahu
Author: anil sahu

जिला प्रतिनिधि सूरजपुर

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer