कलेक्टर ने ली विभागीय समय सीमा की बैठक, अधिकारियों को दिए भौतिक परीक्षण के निर्देश

CG आजतक न्यूज

सूरजपुर अनिल साहू

सूरजपुर_बसदेई केशव नगर स्थित रीपा सेंटर में शीघ्र ही सोलर पंप रिपेयरिंग व फिटिंग को लेकर ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया जाना है, ताकि जिले के 10 हजार किसान जिनके पास सोलर पंप है, उन्हें रिपेयरिंग या फिटिंग संबंधी कार्य के लिए लोकल स्तर पर ही स्किलड टेक्नीशियन मिल सकें। यह निर्देश कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल द्वारा आज समय-समय की बैठक में क्रेडा के संबंधित अधिकारी को दिये गए। इसके साथ ही कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित सभी संबंधित अधिकारियों को शासन की योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए  धरातलीय स्तर पर जाकर भौतिक परीक्षण करने के निर्देश दिए ताकि क्रियान्वित कार्यों की वस्तु स्थिति का वास्तविक परीक्षण किया जा सके।
समय सीमा बैठक में गन्ने के रकबे को 2 हजार हेक्टेयर तक बढ़ाने के लिए भी उपस्थित संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। जिसमें कृषि विभाग के संबंधित अधिकारी को सभी विकासखंड के ग्राम पंचायतों में सर्वे करने के लिए कहा गया। इस सर्वे में कितने किसान है जो वर्तमान तक गन्ने की खेती नहीं कर रहे थे और उनमें से कितने इसके लिए इच्छुक हैं और कितने रकबे में गन्ने की फसल लेना चाहते हैं इसके साथ ही जो किसान पूर्व से ही गन्ने की फसल ले रहे हैं वो गन्ने की फसल के रकबे में और कितनी बढ़ोतरी करना चाहते हैं इसकी विस्तृत जानकारी बनाकर सौंपने के निर्देश कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को दिए हैं। इसके साथ ही गन्ने की बीज की आवश्यकता की पूर्ति किसान कहां से कर रहे हैं और रकबे के बढ़ने से किसानों को और कितनी बीज की आवष्यकता होगी, इसके संबंध में भी उन्होंने जानकारी मांगी है ताकि निकट भविष्य में गन्ने के उत्पादन को शीर्ष तक ले जाए जा सके।
कलेक्टर ने सहकारिता और संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसानों को वर्मी कंपोस्ट खाद और रासायनिक खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जाए ताकि किसान सही समय में इनका उपयोग कर बेहतर फसल प्राप्त कर सकें। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए भी ज्यादा से ज्यादा किसानों को प्रेरित करने के लिए कहा ताकि बिना किसी ब्याज दर के प्राप्त राशि से किसान उन्नत खेती कर सकें। इसके लिए उन्होंने कृषि विस्तार अधिकारी के माध्यम से गांव में शिविर स्थापित कर या डोर टू डोर भ्रमण कर प्रत्येक सप्ताह कम से कम 100 केसीसी बनाने का टारगेट दिया है।
इसके साथ ही कलेक्टर ने श्रम विभाग के संबंधित अधिकारी को श्रमिकों के पंजीयन में गति लाने के निर्देश दिए और इसके लिए सीएससी और रोजगार सहायकों की सहायता लेने के लिए कहा ताकि ज्यादा से ज्यादा पात्र श्रमिकों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाया जा सके, जिसमें मुख्य रूप से उन्होंने गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता देने की बात कही।
इसके साथ ही जनदर्शन के लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण के साथ साथ अन्य बिंदुओं पर भी विषय पर चर्चा की गई।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, डीएफो श्री संजय यादव संयुक्त कलेक्टर श्री नरेन्द्र पैकरा, डॉ. प्रियंका वर्मा, एसडीएम श्री रवि सिंह, श्री सागर सिंह राज, श्रीमती दीपिका नेताम, श्री नंदजी पांडे, सीएमएचओ डॉ. आर.एस.सिंह, सहित विभागीय जिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

anil sahu
Author: anil sahu

जिला प्रतिनिधि सूरजपुर

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer