वर्षा की स्थिति की ली जानकारी, मानसून के अनुरूप दलहन तिलहन फसलें लेने पर चर्चा

अम्बिकापुर ब्यूरो 

 कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार द्वारा मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक समयसीमा की बैठक में जिले में संचालित विभिन्न शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की गई।

इस दौरान उन्होंने जिले में जाति प्रमाणपत्र तुंहर द्वार अभियान चलाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर के निर्देशानुसार अब बच्चों को उनके घर पर जाकर जाति प्रमाणपत्र जैसा महत्वपूर्ण दस्तावेज दिया जायेगा।

शासन द्वारा जाति प्रमाण पत्र बनाने नियमों के सरलीकरण से यह प्रमाण पत्र बनवाना अब बेहद आसान हो गया है। कलेक्टर ने हरेली त्योहार के अवसर पर शुरू होने वाले छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की बेहतर तैयारी करने के निर्देश खेल अधिकारी को दिए।

उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय कार्यक्रम हेतु नगर निगम क्षेत्र और पंचायत क्षेत्र में तैयारी की जाए

, साथ ही अधिक से अधिक लोगों को पारंपरिक खेलों में भाग लेने प्रोत्साहित करें।

कलेक्टर ने बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सुनील शर्मा के साथ जिले से चलने वाली कांवड़ यात्रा में श्रद्धालुओं के लिए पूरे रास्ते पेयजल, मेडिकल एवं सड़क व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए,

इसके लिए नियत अंतराल पर हेल्प सेंटर हों, यातायात व्यवस्था दुरुस्त रहे, मुख्य मार्ग के अतिरिक्त अन्य छोटे रास्तों का भी ध्यान रखें।

वाहनों द्वारा यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाए।

खाद बीज की उपलब्धता पर कलेक्टर के विशेष निर्देश- कलेक्टर श्री कुन्दन ने समितियों में खाद बीज की उपलब्धता पर चर्चा की और विक्रय से जुड़ी नियमावली की जानकारी समितियों में अनिवार्य रूप से चस्पा करने के निर्देश दिए

, जिससे प्रक्रिया में पारदर्शिता रहे। उन्होंने कहा कि समितियों में खाद, उर्वरक उपलब्ध रहे।

प्रतिदिन की आपूर्ति की मॉनिटरिंग के लिए कलेक्टर ने अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव को नोडल और डिप्टी कलेक्टर श्री फागेश सिन्हा को सहायक नोडल का दायित्व सौंपा है।

वर्षा की स्थिति पर लिया संज्ञान, मानसून अनुरूप जिले में फसल हेतु कार्ययोजना के निर्देश – कलेक्टर श्री कुन्दन ने बैठक में जिले में वर्षा की स्थिति पर संज्ञान लिया। उन्होंने कहा कि जिले में मानसून के अनुरूप किसानों को फसल लेने प्रोत्साहित किया जाए।

बारिश को देखते हुए धान के अतिरिक्त दलहन और तिलहन फसलों की पैदावार लेने की कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

विधानसभा निर्वाचन की तैयारी त्रुटिरहित हो, अधिकारी करेंगे आश्रम छात्रावासों का निरीक्षण – आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारी के संबंध में कलेक्टर ने समीक्षा करते हुए कहा कि निर्वाचन की समस्त तैयारी त्रुटिरहित हो।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि हितग्राहियों को शत-प्रतिशत लाभान्वित करना सुनिश्चित करें और राज्य शासन के निर्देशानुसार वांछित प्रगति लाएं।

कलेक्टर ने शासन के निर्देशानुसार आगामी 15 दिनों में जिला स्तरीय अधिकारियों को जिले के समस्त आश्रम छात्रावासों के निरीक्षण हेतु निर्देशित किया।

इसके लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी जो निरीक्षण कर कलेक्टर को रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने समस्त बीईओ को कम से कम 25 स्कूलों और संकुल समन्वयकों को भी स्कूल निरीक्षण के निर्देश दिए।

बैठक में नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगई, डीएफओ श्री पंकज कमल, सीईओ जिला पंचायत श्री नूतन कुमार कंवर, अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer