ईवीएम डेमोंस्ट्रेशन सेंटर के माध्यम से ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन की दी जा रही जानकारी

शत प्रतिशत मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने स्वीप अंतर्गत प्रदर्शनी, शिविर तथा रैलीयों के माध्यम से की जा रही जनजागरूकता l

अम्बिकापुर

 विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत जिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुंदन कुमार के मार्गदर्शन में मतदाताओं को जागरुक करने के उद्देश्य से स्वीप कैलेण्डर तैयार कर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है।

जिसके अंतर्गत मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान करने के लिए अभिप्रेरित किया जा रहा तथा निर्वाचन प्रक्रिया से अवगत कराया जा रहा है।

इस हेतु जिले में लगातार मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

जिसमें नवीन तथा भविष्य के मतदाताओं को विद्यालय, महाविद्यालयों में मतदान की प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है।

गांव, हाट-बाजार, शहरी क्षेत्रों में जागरूकता रैली निकालकर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है

, वहीं शिविर तथा प्रदर्शनी के माध्यम से जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है।

ईवीएम डेमोंस्ट्रेशन सेंटर के माध्यम से ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन की दी जा रही जानकारी- निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदाताओं द्वारा मताधिकार का प्रयोग सुनिश्चित कराने ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

इस हेतु मतदान केन्द्र में मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए जिला कलेक्ट्रेट एवं अनुविभागीय कार्यालयों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र की स्थापना की गई है।

इस इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र में मतदाताओं को वोटिंग मशीन का बटन दबाकर वोट डालने का प्रयोग कराया जा रहा है।

इसके साथ ही मोबाईल डेमोन्सट्रेशन वैन के माध्यम से सभी विकासखण्डों के विभिन्न क्षेत्रों में मोबाईल टीम के द्वारा वीवीपैट की प्रदर्शनी लगाई जा रही है,

वहीं विद्यालय एवं महाविद्यालयों में भी नए वोटर्स को मतदान के संबंध में जानकारी दी जा रही है।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer