जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन के लिए संबंधित अधिकारियों व ठेकेदारो के साथ सम्पन्न हुई समीक्षा बैठक

CG आजतक न्यूज

सूरजपुर अनिल साहू

सूरजपुर_ जल जीवन मिशन को लेकर आहूत की गई समीक्षा बैठक, कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में रखी गई थी। जिसमें योजनान्तर्गत प्रगतिरत कार्यो को लेकर विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा गई।
बैठक की शुरुआत जल जीवन मिशन के सामान्य परिचय के साथ हुई, जिसमें मिशन के मौजूदा लक्ष्य, योजना को लागू करने के लिए ग्राम सभा के अनुमोदन जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की गई। कलेक्टर ने उपस्थित संबंधित अधिकारियों और ठेकेदारों से चर्चा करते हुए स्पष्ट किया कि फरवरी 2024 तक जिले के प्रत्येक ग्रामीण परिवारों को प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 55 लीटर जल की आपूर्ति हो, इसके लिए संबंधित युद्ध स्तर पर कार्य करें। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को प्रतिदिन 500 घरेलू नल कनेक्शन का कार्य पूर्ण करने हेतु योजनाबद्ध तरीके से रणनीति बनाने के लिए निर्देशित कहा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए भौतिक परीक्षण कर क्रॉस चेकिंग करने के निर्देश भी दिए। गुणवत्ता परीक्षण की मल्टी लेवल चेकिंग हो, इसके लिए गांव के सरपंच, सचिव व जनप्रतिनिधियों को भी टेक्निकल स्टाफ द्वारा स्पेसिफिकेशन और कार्यप्रणाली से अवगत कराने की बात कही, ताकि लोकल स्तर पर भी आमजन क्षेत्र में होने वाले कार्य के प्रति जागरूक रहें और किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर प्रशासन को अवगत करा सकें।
कलेक्टर ने कार्य की प्रगति पर एक-एक कर ठेकेदारों से चर्चा की। जिसमें उन्होंने ठेकेदारों को योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की सलाह दी। इसके साथ ही उन्होंने प्रत्येक ठेकेदार से पाइप लाइन के बिछाव व पानी टंकी के वर्तमान वस्तु स्थिति के संबंध में जानकारी मांगी। जिन ठेकेदारों के कार्य के प्रतिशत में कमी पाई गई, उनके प्रति कलेक्टर ने अपनी नाराजगी भी व्यक्त की और उन्हे अपनी टीम बढाकर कार्य करने की निर्देश दिये। कलेक्टर ने खराब परफॉरमेंस वाले ठेकेदारों को अलग से चिह्नित करने व उनके कार्य की प्रगति कर लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होने उपस्थित ठेकेदारों को अनुमोदित ड्राइंग व तय मापदंड के अनुरूप ही कार्य करने की हिदायत दी।
कलेक्टर ने सभी उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए स्पष्ट किया कि मिशन तभी सफल होगा जब अंतिम घर तक पानी पहुचाएंगे। सभी ठेकेदारों ने अपनी क्षमता के अनुरूप टेंडर प्राप्त किया है इसलिए उनका दायित्व है, कि तय समय सीमा में कार्य पूर्ण कर प्रशासन को हैंडओवर करें। इसके साथ ही उन्होने कार्यपालन अभियंता को बैठक में उपस्थित न होने वाले और संतोषप्रद कार्य करने वाले ठेकेदारों की सूची तैयार कर अगली मीटिंग तय करने की बात कहीं, ताकि योजना की क्रियान्वयन को सकारात्मक दिशा दी जा सकें।
समीक्षा बैठक में कार्यपालन अभियंता एवं सदस्य सचिव, जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के द्वारा कलेक्टर ने जल जीवन मिशन योजना अन्तर्गत जिले के 544 ग्रामों में 1 लाख 76 हजार 383 परिवारों को वर्ष 2024 तक घरेलू नल कनेक्शन निर्धारित लक्ष्य की प्रतिपूर्ति समयावधि में पूर्ण करने के संबंध में अद्यतन की गई, कार्यवाही के संबंध में अवगत कराया गया एवं वर्तमान में 542 ग्रामों में जारी किये गये कार्यादेश के बारे में जानकारी दी गई। जारी कार्यादेश के अंतर्गत अनुबंधकों द्वारा पाइप लाइन बिछाने, उच्चस्तरीय जलागार निर्माण एवं घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय करने के कार्य किया जा रहा है। अद्यतन जिले में 74 हजार 426 घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, शेष कार्य प्रगतिरत है।
बैठक में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के सदस्य कार्यपालन अभियंता श्री एस.बी सिंह, महिला एवं बाल विकास जिला कार्यक्रम अधिकारी चंद्रबेस सिसोदिया, सीएमएचओ डॉ. आर.एस. सिंह, सहायक अभियंता, उप अभियंता एवं जिला में कार्यरत ठेकेदार उपस्थित थे।

anil sahu
Author: anil sahu

जिला प्रतिनिधि सूरजपुर

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer