छत्तीसगढ़ शासन के ड्रीम प्रोजेक्ट में किसी भी प्रकार की कोताही नही की जाएगी बर्दाश्त : कलेक्टर

मनेंद्रगढ़ ब्यूरो 

/ कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शुक्रवार को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई

बैठक में एलईडी प्रोजेक्टर के माध्यम से अधिकारियों ने पीपीटी प्रस्तुत की।

 

बैठक में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के ड्रीम प्रोजेक्ट गोठान और रीपा पर विस्तृत चर्चा की गई।

शासन के मंशानुरूप प्रत्येक गोठान में गोबर ख़रीदी की मात्रा बढ़ाने और ख़रीदी के अनुरूप वर्मी कंपोस्ट बनाने के निर्देश दिये।

अन्य विभागों के समन्वय से वर्मी खाद का उठाव भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये।

विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री दुग्गा ने पंचायत के सभी लंबित कार्यों को शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।

उन्होंने सभी पंचायतों को ओडीएफ़ प्लस करने के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। पंचायतों में व्यक्तिगत और सामुदायिक शौचालय के निर्माण में तीव्रता लायें।

सभी अधिकारी-कर्मचारी लगातार फ़ील्ड भ्रमण कर अपूर्ण कार्यों को पूर्ण करायें और अप्रारंभ कार्यों को प्रारंभ करायें।

निर्माण कार्यों में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। निर्माण कार्य के प्रारंभ, मध्य और अंतिम स्तर में जियो टैगिंग अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिये गये।

ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन के समुचित निपटान की व्यवस्था करें। रीपा में मार्केट लिंकेज को बढ़ाने के लिए सामग्री को खुले बाज़ार में बेचने के निर्देश दिये गये।

रीपा में उत्पादित सामग्री का सभी जगह प्रचार प्रसार करें। रीपा में अधिक से अधिक लोगों को स्व रोज़गार से जोड़ने के लिये आवश्यक मूलभूत व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये।

कलेक्टर श्री दुग्गा ने सभी रीपा परिसर में फलदार और छायादार वृक्ष लगाने की बात की।

कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी फ़ील्ड भ्रमण कर गुणवत्तापूर्ण कार्य करायें और राज्य स्तर की रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन करें।

शासन की लोककल्याणकारी योजनाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी।

 

        बैठक में ज़िला पंचायत सीईओ श्री आशुतोष चतुर्वेदी, प्रभारी अपर कलेक्टर श्रीमती अभिलाषा पैकरा, डीपीएम बिहान श्री तरुण सिंह, पंचायत विभाग से श्री आरिफ़ खान तथा ज़िला पंचायत के सभी अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer