ईडीसी एवं एमडीवी के माध्यम से विकासखंडों में किया जा रहा है मतदाता जागरूकता

अम्बिकापुरब्यूरो 

 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुंदन कुमार के मार्गदर्शन में जिले के समस्त विकासखण्डों में मतदाता जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है।

जिसमें ईडीसी एवं एमडीवी के माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

ईडीसी का संचालन जिला मुख्यालय एवं समस्त अनुविभागीय कार्यालयों में मास्टर ट्रेनरों के माध्यम से किया जा रहा है,

साथ ही मोबाईल वैन के माध्यम से ईवीएम प्रदर्शन समस्त मतदान केन्द्रों, हाट बाजारों में संचालित किया जा रहा है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र की स्थापना की गई है,

इन प्रदर्शन केन्द्रों में बड़ी संख्या में लोग ई.व्ही.एम व वी.वी.पैट मशीन के कार्यपद्धति के अवलोकन हेतु पहुंच रहे हैं।

जिसमें आम नागरिकों को ई.व्ही.एम. में अपने मताधिकार के कार्य प्रणाली के संबंध में जानकारी दी जा रही है।

इन केन्द्रों में जाकर नागरिक इलेक्ट्रानिक वोटिंग में बटन दबाकर वोट डालने एवं वीवीपैट प्रयोग की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।

सहायक नोडल अधिकारी (स्वीप) श्री गिरीश गुप्ता ने बताया कि मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) के तहत् विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत विकासखण्ड बतौली एवं अम्बिकापुर में विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर, बी.एल.ओ., अभिहित अधिकारी और सुपरवाइजर के निर्वाचन प्रशिक्षण अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) के द्वारा दिया गया।

साथ ही विकासखण्ड लखनपुर के शा.उ.मा.वि. (बालक) लखनपुर में छात्र-छात्राओं को मतदान का महत्व बताकर शत् प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई गई।

मतदाताओं को जागरूक करने में हायर सेकेण्डरी स्कूल के भावी मतदाता भी संकल्प लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करने में अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer