01 अगस्त से 13 अगस्त तक वजन त्यौहार तथा विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन

अम्बिकापुर ब्यूरो 

कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में इस वर्ष 01 अगस्त से 13 अगस्त 2023 तक जन-जन को कुपोषण के प्रति जागरूक करने प्रत्येक परिवार को उनके बच्चों के सही पोषण की स्थिति से अवगत कराने एवं कम वजन वाले बच्चों को चिन्हांकित कर कुपोषण की सही स्थिति का पता लगाने के लिये वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया है कि प्रत्येक सेक्टर में 4-5 आंगनबाड़ी केन्द्रों का कलस्टर तैयार कर तिथि का निर्धारण कर शत प्रतिशत बच्चों का वजन लेकर सॉफ्टवेयर में दर्ज किया जाना है। प्रत्येक कलस्टर में वजन त्यौहार के आयोजन के अनुश्रवण हेतु विभागीय अधिकारी-कर्मचारी/ पर्यवेक्षक उपस्थित रहेंगे एवं बच्चों का सही वजन/ उंचाई/ लंबाई के मापन सुनिश्चित करेंगे। बच्चों के वजन पश्चात् आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बच्चे के पालक को पोषण स्तर का रिपोर्ट कार्ड देंगी। जिले को सुपोषित व समृद्ध सरगुजा की परिकल्पना को साकार बनाने के लिये अपने अपने ग्राम एवं नगरीय निकाय के वार्डों में आयोजित होने वाले तिथि की जानकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से प्राप्त कर निर्धारित वजन त्यौहार की तिथि को 0-6 वर्ष तक के सभी बच्चों का वजन सुनिश्चित करने के लिए जनप्रतिनिधियों एवं अभिभावकों से अनुरोध किया जाता है ।

इसके अतिरिक्त विश्व स्तनपान सप्ताह दिनांक 01 अगस्त से 07 अगस्त 2023 के अवसर पर स्तनपान को बढ़ावा देने तथा शिशुओं एवं बच्चों के रूग्णता की दर कुपोषण, शिशु मृत्यु दर में कमी लाने हेतु स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। विश्व स्तनपान सप्ताह 2023 हेतु थीम “इनेबलिंग ब्रेस्टफीडिंगः मेकिंग ए डिफरेंस फ़ॉर वर्किंग“ है। इस वर्ष मुख्य रूप से “बच्चे के जन्म के 01 घण्टे के भीतर बच्चे को स्तनपान कराने संबंधी शिक्षा “ पर केंद्रित किया गया है।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer