रामानुजनगर में ईवीएम व वीवीपैट का प्रदर्शन हुआ प्रारंभ

CG आजतक न्यूज़

सुरजपुर अनिल साहू

सूरजपुर_राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश व कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल एवं डॉ. प्रियंका वर्मा के निर्देशानुसार, एसडीएम रामानुजनगर नंदजी पाण्डेय के मार्गदर्शन में विकासखंड रामानुजनगर में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत प्रतिदिन ई.व्ही.एम. एवं वीवीपैट का प्रदर्शन निरंतर जारी है। जिससे जिले के आम नागरिकों को ई.व्ही.एम. में अपने मताधिकार के कार्य प्रणाली के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके। सभी मतदान केन्द्रों में ईव्हीएम का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
गौरतलब है कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप अंतर्गत समावेशी, सुगम एवं सहभागी निर्वाचन के लिए ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन के संबंध में जनसामान्य को जानकारी दी जा रही है। ईवीएम प्रदर्शन प्रभारी योगेश साहू ने ग्रामीणों को बताया कि वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वीवीपैट व्यवस्था के तहत जब आप मशीन में वोट डालते है, वोट डालने के तुरंत बाद कागज की एक पर्ची बनती है। इस पर्ची पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया है, उनका नाम और चुनाव चिन्ह छपा होता है। पर्ची वीवीपैट के स्क्रीन पर वोटर को 07 सेकेण्ड तक दिखता है जिससे आप संतुष्ट हो सके, जिससे वोट दिया है उसी का प्रिंट आया। पर्ची 07 सेकण्ड दिखने के पश्चात वीवीपैट के बॉक्स में कटकर गिरती है।
टीम ने ईवीएम व वीवीपैट से बूथों पर लोगों को ईवीएम के प्रति फैली भ्रांति और अफवाहों को दूर किया गया। बूथ पर पहुंचे वयस्क, बुजुर्ग, युवती, महिला मतदाताओं ने मॉक पोल को देखा और ग्रामीणों ने अपना वोट डालने के बाद अपने वोट का पर्ची से मिलान किया। जिस बटन को उन्होंने दबाया है उसी की पर्ची निकल रही है।
एसडीएम ने बताया कि सभी मतदेय स्थलों पर ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का प्रदर्शन जागरूकता के लिए किया जा रहा है। सभी मतदाताओं से अपील की अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर ईवीएम एवं वीवीपैट से मॉक पोल करके संतुष्ट हों।
टीम प्रभारी ने बताया कि गुरुवार गोपीपुर, सोनपुर, आमगांव, पम्पापुर आदि एवं शुक्रवार को आमगांव, कोट, पटना, चंदरपुर आदि गांवों के साथ शनिवार को तेलसरा, पस्ता कुम्हारपारा, पस्ता जुनापारा नारायणपुर आदि गांव के बूथों पर ईवीएम मशीन का प्रदर्शन किया जाएगा। आज ईवीएम प्रदर्शन प्रभारी रविशंकर पांडेय और योगेश साहू द्वारा देवनगर, कल्याणपुर, बिशुनपुर और पंडरी में कराया गया।

anil sahu
Author: anil sahu

जिला प्रतिनिधि सूरजपुर

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer