आजादी का अमृत महोत्सव का समापन समारोहः मेरी माटी मेरा देश

वसुधा वंदन कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायतों में रोपे जा रहे पौधे

 

अम्बिकापुर ब्यूरो 

आजादी का अमृत महोत्सव का समापन समारोह मेरी माटी मेरा देश अभियान के साथ होगा। कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के निर्देशन में जिले में अभियान अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। कार्यक्रम के अंतर्गत शिलाफलकम, पंचप्राण शपथ वसुधा वंदन, वीरो का नमन एवं राष्ट्रगान तथा ध्वजारोहण का कार्यक्रम होगा जिसमें मेरी माटी, मेरा देश वसुधा वंदन कार्यक्रम तहत वृक्षारोपण किया जाएगा। जिसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम 75 स्वदेशी पौधे लगाए जाएंगे। इसका आयोजन 15 अगस्त तक होगा। अभियान के तहत ग्राम पंचायतों में वीरों को याद करते हुए शिलापलकम लगाया जाएगा और पंचप्राण शपथ ली जाएगी। आयोजित कार्यक्रम के साथ सेल्फी अपलोड की जाएगी। कार्यक्रम में 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज के बाद राष्ट्रगान का भी आयोजन किया जाएगा।

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नूतन कुमार कंवर ने सभी जनपद पंचायत को पत्र जारी कर आवश्यक तैयारियां करने को लेकर निर्देश दिए हैं। आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान मेरी माटी, मेरा देश अभियान के तहत मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन इसकी टैगलाइन है वसुधा वंदन कार्यक्रम के तहत जनभागीदारी से प्रत्येक गांव में कम से कम 75 पौधरोपण किया जाना है जिसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में स्थल का चयन कर वृक्षारोपण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

इस अभियान के तहत स्वदेशी पौधे वन विभाग एवं उद्यानिकी विभाग के महात्मा गांधी नरेगा द्वारा तैयार नर्सरी के द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे है। अमृत सरोवर तालाब के आसपास कार्यक्रम आयोजित किया रहा है, जिस ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर नहीं है ऐसी स्थिति में किसी भी जलाशय के आसपास, पंचायत भवन, स्कूल, ऐसी भूमि जहां पर वृक्षारोपण के लिए पर्याप्त स्थल उपलब्ध हो तथा चारों ओर से बाउण्ड्री बनी हो वहां पर पौधे लगाए जाएंगे।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer