आई फ्लू के संक्रमण के उपचार हेतु विशेष शिविर आयोजित करने के निर्देश सीएमएचओ डॉ गुप्ता

अंबिकापुर ब्यूरो 

कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के निर्देश अनुरूप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एन. गुप्ता की अध्यक्षता में रविवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

समीक्षा बैठक में समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की बिंदुवार समीक्षा ली गई, जिन विकासखंडों की लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धि कम पाई गई है, उन्हें सुधारने व लक्ष्य पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया गया है

। स्वास्थ्य सेवाओं में कमी को भी ध्यान में रखकर प्रत्येक विकासखंडों के अधिकारियों को पूर्ण करने हिदायत दी गई है,

व प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारियों को मुख्यालय में रहकर कार्य करने के लिए आदेशित किया गया। प्रत्येक स्वास्थ्य संस्थाओं में आई फ्लू के मरीजों के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विशेष शिविर आयोजित कर उपचार करने, आवश्यकतानुसार औषधियों का भंडारण के साथ-साथ संस्थागत प्रसव पर विशेष रूप से ध्यान देने के लिए निर्देशित किया।

जिस सेक्टर की उपलब्धि कम पाई गई उसे विशेष रूप से निगरानी कर उपलब्धि बढ़ाने के लिए खंड चिकित्सा अधिकारी को कहा गया।

साथ ही उन्हें स्वास्थ्य संस्थाओं में नियमित भ्रमण कर पाई गई कमियों को दूर करने के लिए निर्देशित किया गया।

सीएमएचओ डॉ. आर.एन.गुप्ता ने बैठक में ब्लॉक में संचालित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी राष्ट्रीय कार्यक्रम, योजना व आयु फ्लू के संक्रमण के बचाव की अब तक की स्थिति के बारे में चिकित्सा कर्मियों से चर्चा कर समीक्षा की साथ आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। उन्होंने बताया की गर्भवती महिला व बच्चों का टीकाकरण से वंचित नही रहे इसलिए शतप्रतिशत चिन्हांकित करते हुए टीकाकरण का कार्य आंगनबाड़ी केन्द्र व चिकित्सा संस्थान पर टीकाकरण समय पर करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने ब्लॉक के सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता को मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए सतर्कता बरते। साथ ही एन्टीलार्वल गतिविधियों पर अधिक ध्यान देने एवं मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए पानी के ठहराव वाले स्थानों पर एम.एल.ओ. डलवाने के निर्देश दिय। साथ ही मलेरिया स्लाइड के वार्षिक लक्ष्य को पूर्ण करने व पिने के पानी स्रोतों के सैंपल लेने के ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने बताया की ब्लॉक के सभी चिकित्साकर्मी अपने मुख्यालय पर रहे कर टीम भावना के साथ कार्य कर सरकार की योजनाओं के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा मरीजों को इसका लाभ दिलाने का प्रयास करें

 सीएमएचओ डॉ. गुप्ता ने ब्लॉक स्तरीय बैठक में कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के निर्देशन में आई फ्लू के मरीजों को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित उपचार एवं दवाइयां वितरण तथा स्वास्थ्य संस्थाओं के समय अनुसार खोलने एवं कर्मचारियों के स्वास्थ्य केन्द्रों में उपस्थित होने के निर्देश दिये।

इसके साथ ही माँ एवं बच्चे के स्वास्थ्य की देखभाल की कमियों को पूर्ण करने हेतु एकीकृत प्रयास ब्लॉक के समस्त चिकित्सा अधिकारी, एलएचवी, ए.एन.एम. को प्रशिक्षित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सा अधिकारीयों को परिवार कल्याण के साधन अपनाने वाले लाभार्थी को समय पर प्रोत्साहन राशि देने के आवश्यक निर्देश दिये।

सीएमएचओ ने ब्लॉक बैठक में गर्भवती महिला की अनिवार्य 4 जाँच समय रहते करना आवश्यक व संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना साथ गर्भवती महिला व बच्चों का टीकाकरण शत प्रतिशत करना साथ एचएमआईएस पोर्टल में समय पर एंट्री करवाने के सभी चिकित्साकर्मी को निर्देश दिये। जिला कार्यक्रम प्रबन्धक डॉ. पुष्पेन्द्र राम ने बैठक में कार्य में विशेष प्रगति के हेतु समस्त बीपीएम निर्देश दिये गये। स्कूलों में शालेय परीक्षण हेतु चिरायु दल एवं आरएचओ को निर्देश दिये गये। एचएमआईएस सॉफ्टवेयर के पेंडिंग कार्य को समय पर पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया।

उन्होंने ब्लॉक के सभी कंप्यूटर ओपरेटर को प्रतिदिन की ओपीडी, आईपीडी व डिलीवरी की रिपोर्ट एचएमआईएस सॉफ्टवेयर में एन्ट्री समय पर पूर्ण करने को कहा। बैठक में समस्त बीएमओ, बीपीएम, स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी उपस्थित थे।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer