रीपा ने जिंदगी की राह को किया आसान ग्रामीण अर्थव्यवस्था हो रहे हैं मजबूत

CG आजतक न्यूज़

कोरिया नीरज साहू

कोरिया_महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना (रीपा) अपने उद्देश्य में लगातार आगे बढ़ते हुए सफलता प्राप्त कर रही है।
बता दें कोरिया जिले के बैकुंठपुर विकासखंड के ग्राम मझगवां में महामाया महिला स्व सहायता समूह द्वारा रीपा के माध्यम से पेपर कप निर्माण किया जा रहा है। इकोफ्रेंडली होने के कारण इसकी मांग बाजार में लगातार बढ़ रही है। समूह की महिलाओं ने बताया कि इस काम से उनके जीवन की राह भी आसान हुआ है और आर्थिक रूप से सक्षम होने जा रही है। समूह के सदस्यों ने जानकारी दी कि अभी तक करीब 1700 बंडल पेपर कप का निर्माण कर चुके हैं और 1500 बंडल बेचकर बीस हजार रुपए प्राप्त किए हैं, जिसमे इन समूहों की महिलाओं को 6500 रुपए का लाभ हुआ है। अब गौठानों में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को और बेहतर बनाने में ग्रामीण औद्योगिक पार्क  मील का पत्थऱ साबित हो रहे हैं। इससे ग्रामीणों की अर्थव्यवस्था भी मजबूत हुआ है।
रीपा ने ग्रामीण अंचल में होने वाले उत्पाद, पारम्परिक  कृषि, पशुधन, वनोपज, हस्तकला विकास व प्रसंस्करण स्थानीय स्तर पर बढ़ावा मिलने से इन समूहों द्वारा तैयार सामग्रियों को शहरी क्षेत्रों में सीधे विक्रय किया जा रहा है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर में निरंतर वृद्धि हो रही है। साथ ही ये उत्पाद, शुद्धता के साथ किफायती दरों पर आम लोगों को  उपलब्ध भी हो रही है।

neeraj kumar sahu
Author: neeraj kumar sahu

जिला प्रतिनिधि कोरिया

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer