सड़कों पर छोड़े गए मवेशियों के मालिकों से लिया जुर्माना टोल फ्री 1100 में अब शिकायत, सुझाव व समाधान

CG आजतक न्यूज

सुरजपुर अनिल साहू

कोरिया_छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी गांवों में रोका छेका अभियान शुरू किया है। इस  अभियान में पारंपरिक खेती के तरीकों को पुनर्जीवित करने और खरीफ फसलों को आवारा, घूमंतू मवेशियों द्वारा खुले चरने से बचाने व सड़कों में मवेशियों के कारण होने वाले दुर्घटनाओं को रोकने का प्रयास है।
रोका-छेका अभियान से मवेशियों को गौठान में सुरक्षित रखकर गोबर एकत्र कर, जैविक खाद के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस कड़ी में कोरिया जिला कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह के सख्त निर्देश का ही असर रह कि रोका छेका अभियान में तेजी देखने को मिल रहा है। जनपद पंचायत, पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, ग्राम पंचायत के सचिव व गौठान समितियों के सदस्यों द्वारा सड़कों से मवेशियों को हटाने का मुहिम चलाया जा रहा है। देर रात तक विभिन्न सड़को, चौक-चौराहे पर जाकर वस्तुस्थिति का जायजा लेते हुए आवारा मवेशियों को हटाने, पशुओं को चिन्हित करते हुए पशु पालकों पर जुर्माना भी लगाया जा रहा है वहीं घुमन्तू मवेशियों को गौठान में रखने की व्यवस्था की गई है।
घुमन्तू मवेशी मालिकों से अर्थदण्ड-
लगातार देर रात सड़कों व सड़क किनारे बैठे जानवरों को हटाया जा रहा है, साथ ही सड़कों पर मवेशियों को नहीं छोड़ने के लिए मवेशी मालिकों को समझाइश भी दे रहे हैं। बार-बार समझाने के बावजूद मवेशियों को सड़को पर छोड रहे हैं ऐसे मवेशी मालिको को चिन्हित कर अर्थदण्ड भी वसूल किया जा रहा है। नगर पालिका शिवपुर-चरचा में छह, जनपद पंचायत सोनहत के ग्राम पंचायत कटगोड़ी के दो व जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर के 21 घुमन्तू, मवेशी मालिकों से 3700 रुपए इस तरह सात हजार रुपए से अधिक की जुर्माना पशु मालिकों पर लगाया गया है।
घुमन्तू व सड़क में बैठे मवेशियों को रेडियम बेल्ट
सम्बंधित विभाग के कर्मियों द्वारा सड़कों पर घूमने वाले मवेशियों को रेडियम बेल्ट भी पहनाया जा रहा है ताकि रात के समय सड़क दुर्घटना से बचा जा सके।
टोल फ्री नम्बर से शिकायत-सुझाव-समाधान
सड़कों पर बैठे मवेशियों को हटाने के लिए टोल फ्री नम्बर 1100 को भी शामिल किया गया है ताकि मवेशियों को हटाने सम्बंधी कार्यवाही की जा सके।
मुख्य सचिव दिए हैं निर्देश
बता दें कि माननीय उच्च न्यायालय, बिलासपुर ने सड़कों पर बैठे मवेशियों से जानमाल की हानि को रोकने से सम्बधी कार्यवाही की जानकारी राज्य शासन से चाही गई है। इसी तारतम्य में विगत दिनों बिलासपुर एवं सरगुजा सम्भाग के आयुक्त व जिला कलेक्टर से प्रदेश के मुख्य सचिव, श्री अमिताभ जैन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर कलेक्टरों को राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य मार्ग व अन्य सड़क मार्ग से मवेशियों को हटाने के निर्देश दिए थे ताकि इन मवेशियों के कारण कोई सड़क दुर्घटना न हो।
गौठान में समुचित व्यवस्था-
कलेक्टर श्री लंगेह ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को गौठानो में चारा, पानी, शेड, लाइट आदि की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। पशु चिकित्सकों से कहा है कि मवेशियों में मौसमी बीमारियों के प्रकोप को रोकने के लिए समयबद्ध कार्य करें।
जिलेवासियों से की अपील
कलेक्टर श्री लंगेह ने जिले के पशु पालकों से अपील करते हुए कहा है कि किसी भी हालत में सड़क या सड़क किनारे मवेशियों को न छोड़े जाए ताकि सड़क दुर्घटना व अन्य जानमाल के नुकसान से बचा जा सके।
वहीँ वाहन चालको, खासकर युवा वर्गों से अपील करते हुए कहा है कि चारपहिया वाहन के उपयोग करते समय शीट बेल्ट जरूर लगाएं व मोटरसाइकिल चलाते समय हेलमेट अवश्य धारण करें। शराब व अन्य नशे सेवन कर वाहन नहीं चलाने और मोबाइल से बात करते हुए व तेज गति से वाहन नहीं चलाने की भी अपील की है।
श्री लंगेह ने मवेशी मालिकों से कहा है कि मवेशियों में किसी भी तरह की मौसमी बीमारियों का प्रकोप दिखने पर तत्काल पशु चिकित्सक को दिखाए।

neeraj kumar sahu
Author: neeraj kumar sahu

जिला प्रतिनिधि कोरिया

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer