कलेक्टर ने निर्वाचक नामावली को शुद्ध एवं त्रुटिरहित बनाने के दिये निर्देश:

CG आजतक न्यूज़

कोरिया नीरज साहू

कोरिया _कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार लंगेह ने आज कलेक्ट्रोरेट सभा में रिटर्निग आफिसर एवं सहायक रिटर्निग आफिसरों की बैठक ली। बैठक में विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की गई। उन्होंने मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की प्रगति की जानकारी ली और निर्वाचक नामावली को शुद्ध एवं त्रुटिरहित बनाने पर जोर दिया।
बैठक में कलेक्टर श्री लंगेह ने मतदाता सूची में नये मतदाताओं का नाम जोड़ने, मतदाता सूची नाम हटाने एवं मौजूदा मतदाता सूची के प्रविष्ट में सुधार तथा एपिक का प्रतिस्थापना हेतु उपयोग की जाने वाली फार्म 6, 7 एवं 8 हेतु प्राप्त आवेदनों के निराकरण की जानकारी ली। उन्होनें प्राप्त आवेदनों को शीध्र निराकरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने एस.ई.सी.एल क्षेत्र में फार्म 7 के प्रकरणों को एस.ई.सी.एल प्रबंधन से जानकारी प्राप्त कर निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होनें सभी रिटर्निग आफिसर एवं सहायक रिटर्निग आफिसरों कोे मतदाता सूची की शुद्व एवं त्रुटिरहित बनाने के लिए व्यक्तिगत रूप से जॉच करने के निर्देश दिये। 18 से 19 वर्ष के नये मतदाताओं, दिव्यांग, 80 प्लस तथा तृतीय लिंक के मतदाताओं को प्राथमिकता से मतदाता सूची में शामिल करने को कहा।
कलेक्टर श्री लंगेह ने अधिकारियों से कहा कि जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति के मतदाता, मतदान से वंचित न हो इसके लिए अधिक से अधिक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश स्वीप के नोडल अधिकारियों को दिये। उन्होनें जिले में शराब, नगदी और फ्रीबीज के परिवहन पर कड़ी निगरानी के निर्देश दिए साथ ही आदर्श आचार संहिता के लागू होने का इंतजार न करते हुए ऐसे मामलों में तत्परता से कार्यवाही करने को कहा। बैठक में विधानसभा निर्वाचन के लिए पोस्टल बैलेट की आवश्यकता, कम्युनिकेशन प्लान, निर्वाचन संपन्न कराने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रशिक्षण, कानून-व्यवस्था की स्थिति और स्वीप  (SVEEP)  गतिविधियों की भी समीक्षा की। कलेक्टर श्री लंगेह ने नोडल अधिकारियांे से सभी मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाए जैसे पेयजल, शेड, बिजली, शौचालय एवं द्विव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नंदिनी साहू, रिटर्निग आफिसर श्रीमती अकिंता सोम एवं सहायक रिटर्निग आफिसर उपस्थित थे।

neeraj kumar sahu
Author: neeraj kumar sahu

जिला प्रतिनिधि कोरिया

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer