मनेंद्रगढ़, ब्यूरो

गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क से जुड़कर महिलाओं के जीवन में आर्थिक स्वावलंबन आ रहा है

और यह आर्थिक सुधार प्रत्येक ग्रामीण महिला तक लेकर जाना होगा जिसने समूह में जुड़कर अल्प बचत से अपने जीवन में सुधार का कार्य प्रारंभ कर दिया है।

रीपा के माध्यम से गांव में ही स्वरोजगार के बेहतर प्रकल्प लगाए जा रहे हैं और इसमें काम करके आप अपने पूरे परिवार को एक मजबूत सामाजिक आधार दे सकते हैं।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा के निर्देशन तथा मार्गदर्शन में समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए जिला सीईओ डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने बहरासी ग्राम पंचायत में रीपा केंद्र का औचक निरीक्षण किया।

रीपा में महिलाओं को प्रेरित करते हुए डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि प्रशासन के द्वारा आप सभी के पास अपनी मर्जी का रोजगार और उसके संसाधन भी उपलब्ध कराए गए हैं।

अब आपको मेहनत करके तरक्की की राह पर आगे बढ़ना होगा।

गत दिवस जिला पंचायत सीईओ अपने निरीक्षण के दौरान एमसीबी जिले के भरतपुर जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत बहरासी पहुंचे।

उन्होने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क का अवलोकन किया और समूह की दीदियों से बातचीत की। जिला सीईओ ने धान कुटाई की मशीन सहित बोरे बनाने वाली और उस पर लोगो आदि छापने वाली मशीन की कार्यप्रणाली देखी।

महिलाओं से बात करते हुए उन्होंने इस केंद्र में वनोपज संग्रहण और प्रोसेसिंग कार्य का भी निरीक्षण किया।

जीराफूल चावल प्रसंस्करण इकाई का निरीक्षण कर उन्होने कूटे गए धान का भी अवलोकन किया।

केंद्र में धान की उपलब्धता के आधार पर उन्होने विभागीय अधिकारियों को एक बड़ी यूनिट लगाए जाने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश भी दिए।

मिलेटस प्रसंस्करण के लिए लगाई गई यूनिट का अवलोकन करने के बाद उन्होने स्व सहायता समूह की महिलाओं को नियमित कार्य करने और प्रतिदिन का खर्च कम करते हुए उत्पादन बढ़ाने के लिए सुझाव दिया।

यहां उन्होने महिला स्व सहायता समूह के माध्यम से लगाए गए हल्दी की खेती का भी अवलोकन किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत के अधिकारी और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एके अग्निहोत्री, ग्राम पंचायत सरपंच सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer

buzz4ai