बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत जिले के 3304 हितग्राहियों के खाते में 82.60 लाख रुपए अंतरण

मुख्यमंत्री द्वारा आईटीआई प्रशिक्षण अधिकारियों को मिला नियुक्ति प्रमाण पत्र, सरगुजा संभाग के नवनियुक्त युवाओं ने मुख्यमंत्री से बात कर दिया धन्यवाद

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने वर्चुअल माध्यम से युवाओं को दी शुभकामनाएं

 

अम्बिकापुर 30 अगस्त 2023/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बुधवार को अपने रायपुर निवास कार्यालय से वर्चुअल माध्यम से से बेरोजगारी भत्ता योजना के हितग्राहियों के खाते में पांचवी किस्त की राशि का अंतरण किया। साथ ही इस कार्यक्रम के जरिए शासन द्वारा आईटीआई के प्रशिक्षण अधिकारियों की नियुक्ति हेतु विज्ञापित पदों की संख्या 920 पर प्रथम चरण के सत्यापन उपरांत 82 नियुक्ति आदेश जारी किये गए हैं। इनमें सरगुजा संभाग से 12 आईटीआई प्रशिक्षण अधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया।

शासन द्वारा बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने के साथ-साथ उन्हें प्रशिक्षण से जोड़कर उनके रोजगार हेतु भी विशेष पहल की जा रही है। प्रदेश के युवाओं को डिमांड आधारित नए ट्रेड में प्रशिक्षित करने टाटा टेक्नोलॉजिस के साथ 36 आईटीआई के उन्नयन का एमओयू किया गया है । इससे युवाओं को ट्रेनिंग का सुनहरा अवसर मिलेगा।

वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री बघेल ने नवनियुक्त आईटीआई प्रशिक्षण अधिकारी बापी विश्वास से बात की।मुख्यमंत्री से बात करते हुए बापी विश्वास ने बताया कि उनका चयन आई टी आई अम्बिकापुर में प्रशिक्षण अधिकारी डीजल मैकेनिक के पद पर हुआ है। उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी और त्वरित गति से हुई है। त्यौहार के दिन युवाओं को शासन द्वारा बड़ी सौगात मिली है इसके लिए तहेदिल से धन्यवाद करते हैं।

बेरोज़गारी भत्ता योजना के तहत सरगुजा जिले के 3 हजार 304 हितग्राहियों के खाते में प्रतिमाह 2500 रुपए के मान से 82 लाख 60 हजार रुपए की राशि हस्तांतरित की गई है। इस अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला कलेक्टरेट के ई सेवा केन्द्र में सीजीएमएससी अध्यक्ष एवं विधायक लुण्ड्रा डॉ प्रीतम राम, कलेक्टर श्री कुंदन कुमार, जिला पंचायत सदस्य श्री राकेश गुप्ता सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी तथा बेरोजगारी भत्ता हेतु पात्र युवा मौजूद रहे। पात्र युवाओं ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद देते हुए कहा कि बेरोजगारी भत्ता मिलने से उन्हें पढ़ाई में लगने वाले जरुरत की चीजें खरीदने में आसानी होती है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद मिल रही है। जिससे उन्हें पूरा उम्मीद है कि उनका बेहतर नौकरी का सपना पूरा होगा।

गौरतलब है कि बेरोजगारी भत्ता प्राप्त युवाओं को मुख्यमंत्री कौशल प्रशिक्षण योजना के लिए भी चिन्हांकित किया जा रहा है। जो युवा कौशल प्रशिक्षण चाहते हैं उन्हें विभिन्न संस्थाओं में प्रशिक्षित किया जा रहा है। सरगुजा जिले में अब तक सर्वाधिक 224 बेरोजगारी भत्ता प्राप्त हितग्राहियों को ऑफर लेटर प्रदान किया जा चुका है। वहीं बेरोजगारी भत्ता प्राप्त 217 हितग्राहियों को लाइवलीहुड कॉलेज अम्बिकापुर में विभिन्न कोर्स में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer