अज्ञानता को दूर कर विकास में सहभागिता प्रदान करें अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता सप्ताह के तहत संगोष्ठी का आयोजन

कोरिया नीरज साहू  04 सितम्बर राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी जिले में 1 से 7 सितंबर तक आंतरराष्ट्रीय साक्षरता सप्ताह मनाया जा रहा है। इसी तारतम्य में जिला स्तरीय साक्षरता संगोष्ठी का आयोजन शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बैकुण्ठपुर में किया गया। आयोजन में जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मनोज सिंह जगत ने कहा कि शिक्षा के विकास व विस्तार हेतु महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है, साक्षरता के माध्यम से सभी नागरिक अपने अधिकारों को कुशलता से प्राप्त कर सकते है।
बैकुण्ठपुर के तहसीलदार श्रीमती अमृता सिंह ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि आज की महिलाएं हर क्षेत्र में एक नया मुकाम हासिल कर रही है। अपनी कुशलता व सहभागिता से विकास के नए-नए इतिहास रच रहे हैं। श्रीमती सिंह ने कहा कि यदि किसी परिवार में नारी शिक्षित है तो पूरा परिवार शिक्षित हो सकता है। यहां उपस्थित स्वसहायता समूह कि महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि साक्षरता के माध्यम से ही अज्ञानता को दूर किया जा सकता है और विकास में सहभागिता निभा सकती है।
जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण के परियोजना अधिकारी श्री कृष्ण कुमार गुप्ता नवभारत साक्षरता कार्यकम के संदर्भ में सारगर्भित व विस्तृत जानकारी देते हुए साक्षरता कार्यकम के प्रमावी कियान्वयन हेतु सुझाव साझा किया। जिला परियोजना अधिकारी द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य को प्राप्त साक्षरता की उपलब्धियों की भी जानकारी दीं गई।
विकासखण्ड समन्वयक श्री महेश कुमार शिवहरे ने आभार व्यक्त। आयोजन बड़ी संख्या में शिक्षक, महिला स्व सहायता समूह के सदस्य, शिक्षार्थी, कर्मचारी आदि उपरिथत थे।

neeraj kumar sahu
Author: neeraj kumar sahu

जिला प्रतिनिधि कोरिया

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer