शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति तथा राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित हुए सरगुजा के शिक्षक

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर स्कूल जतन योजना के तहत जीर्णोद्धार किये गये स्कूल भवनों का किया लोकार्पण

कलेक्टर के सतत मॉनिटरिंग में जिले ने हासिल की उपलब्धि, पूरे राज्य में सरगुजा जिले में सर्वाधिक 584 स्कूल भवनों का हुआ जीर्णोद्धार

मुख्यमंत्री के हाथों जिले के 76 नवनियुक्त शिक्षकों को मिला नियुक्ति पत्र

अम्बिकापुर,ब्यूरो 

 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के दीनदयाल ऑडिटोरियम में मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना अंतर्गत जीर्णोद्धार किए गए स्कूल भवनों का लोकार्पण किया।

कार्यक्रम में 21 करोड़ 622 लाख रुपए की लागत से जीर्णोद्धार किए गए राज्य के कुल 08 हजार 152 स्कूल भवनों का लोकार्पण किया गया।

पूरे राज्य में सरगुजा जिले में सर्वाधिक 584 स्कूल भवनों का जीर्णोद्धार हुआ है, जिसकी लागत 1278.06 लाख रूपए है

, जो निश्चित ही जिले की उपलब्धि है। कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के सतत मॉनिटरिंग में जिले में योजना का बेहतर क्रियान्वयन किया गया है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर सभी जर्जर और मरम्मत योग्य स्कूल भवनों का जीर्णोंद्धार किया गया है

 उन्होंने मार्च 2023 में इसके लिये 1000 करोड़ रुपए की मंजूरी की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री बघेल के निर्देश पर पूरे राज्य में 1037 करोड़ रुपए की लागत से स्कूल भवनों की मरम्मत के 21 हजार 564 कार्यों तथा 1096.66 करोड़ रुपये की लागत से 7 हजार 598 अतिरिक्त कक्ष की स्वीकृति प्रदान की गई।

इस प्रकार मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत कुल 29 हजार 162 कार्यों हेतु 2133.66 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान करके कार्य प्रारंभ किये गये।

स्कूल भवनों के जीर्णोंद्धार की यह अब तक की सबसे बड़ी और महत्वाकांक्षी योजना है। इनमें से 7 हजार 688 मरम्मत कार्य एवं 464 अतिरिक्त कक्षों का निर्माण पूर्ण हो चुका है।

5 सितंबर शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा 8 हजार 152 कार्यों का लोकार्पण किया गया।

 

मुख्यमंत्री के हाथों जिले के 76 नवनियुक्त शिक्षकों को मिला नियुक्ति पत्र-

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस के अवसर शिक्षक भर्ती 2023 में चयनित 1318 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया।

जिसमें जिले के 76 शिक्षकों को भी मुख्यमंत्री के हाथों नियुक्ति पत्र प्राप्त हुआ। शेष बचे पदों पर भी नियुक्ति के लिए कांउसिलिंग एवं दस्तावेज सत्यापन की कार्यवाही जारी है एवं उन्हें शीघ्र ही नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे।

ई-सेवा केंद्र में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर श्री कुन्दन एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी कार्यक्रम से जुड़े।

 

शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति तथा राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित हुए सरगुजा के शिक्षक-

शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 75 चयनित शिक्षकों को वर्ष 2023 के राष्ट्रपति पुरस्कार प्रदान किए गए।

जिसमें सरगुजा जिले के स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय ब्रम्हपुर के प्राचार्य डॉ ब्रजेश पाण्डेय को शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर यह पुरस्कार प्राप्त हुआ।

डॉ पाण्डेय इस वर्ष यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले छत्तीसगढ़ राज्य से एकमात्र शिक्षक हैं।

इसी प्रकार राज्यपाल श्री विश्वभूषण हरिचंदन के द्वारा राजभवन के दरबार हॉल में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में जिले के दो शिक्षकों का सम्मान किया गया,

जिसमें शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर की व्याख्याता श्रीमती अनामिका चक्रवर्ती एवं स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के व्याख्याता श्री अंचल कुमार सिन्हा को यह सम्मान प्राप्त हुआ।

 

 

 

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer