जिले में मनाया जा रहा आयुष्मान भव: पखवाड़ा 17 सितंबर से 2 अक्टूबर 2023 तक

मनेन्द्रगढ़ ब्यूरो 

विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल योजनाओ के बारे में जागरूकता बढाने के और हर गाँव में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने आयुष्मान भव: अभियान की योजना बनाई है

यह अभियान 17 सितम्बर 2023 से 02 अक्टूबर 2023 को आयोजित किया जाना है।

जिसमे मुख्य घटको का अभियान समस्त ग्राम पंचायतों एवं वार्डों में क्रियान्वयन किया जाना है। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा द्वारा आयुष्मान भव: पखवाड़ा 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलाने के निर्देश पर उक्त पखवाड़ा में आयुष्मान आपके द्वार 3.0, आयुष्मान मेला, आयुष्मान सभा का आयोजन किया जाना है।

आयुष्मान आपके द्वारा 3.0 में पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किया जाना है ।

जिसका कार्ड नहीं बना है, उनका लिस्ट तैयार कर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से कार्ड बनाया जाना है साथ ही अपने-अपने विकासखंड के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आयोजित आयुष्मान मेला में आयुष्मान कार्ड पंजीयन एवं यथासंभव उपलब्ध पीवीसी कार्ड का वितरण भी कराया जाना है।

 

आयुष्मान सभा संभावता 2 अक्टूबर को आयोजित होगी। आयुष्मान सभा के दौरान आयुष्मान कार्ड पंजीयन हेतु ग्राम के शेष हितग्राहियों की ग्राम, वार्ड में आयोजित लाभांवित हितग्राहियों की एक योजना अंतर्गत समीपस्थ व राज्य के समस्त पंजीकृत चिकित्सालय की सूची चश्पा की जाएगी।

ग्राम व वार्ड सभा में आयुष्मान कार्ड पंजीयन एवं पीवीसी कार्ड का वितरण किया जाएगा यथासंभव आयुष्मान सभा के दौरान आधार पंजीयन शिविर भी आयोजित किया जायेगा।

 

जिसके माध्यम से आधार संबंधित परेशानियों को हल किया जा सकेगा एवं बचे हुए व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड पंजीयन शीघ्र पूर्ण किए जा सकेंगे,

इसके साथ ही उक्त पखवाड़ा में ग्राम पंचायत एवं वार्ड स्तर पर सरपंच, वार्ड पार्षद के सहयोग से स्वच्छता अभियान भी मनाया जाएगा।

सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा।

सभी अस्पतालों एवं आयुष्मान ग्राम वार्ड सभा में लोगों को अंगदान हेतु शपथ दिलाई जाएगी।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer