कलेक्टर ने गिरदावरी कार्यों का किया औचक निरीक्षण खरीफ फसल की वस्तु स्थिति का लिया जायजा शत प्रतिशत त्रुटि रहित गिरदावरी करने के दिये निर्देश

मनेन्द्रगढ़ ब्यूरो 

कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा ने फसलों की गिरदावरी कार्यों का भौतिक परीक्षण करने के उद्देश्य से आज जिले के विकासखंड मनेंद्रगढ़ के विभिन्न गांवों का दौरा किया। जिसके अंतर्गत वे भल्लौर,

बेलबहरा, नागपुर, सेन्धा तथा हर्रा गांव पहुंचे थे। यहां कलेक्टर ने खेतों के बीच पहुंचने के लिए मेड़ पर राह तय की और खेतों के बीचों-बीच पहुंचकर धान की फसल की वस्तु स्थिति का जायजा लिया।

उन्होंने राजस्व विभाग की टीम द्वारा तैयार किए गए गिरदावरी रिकॉर्ड का फसल के साथ मिलान किया। पटवारी द्वारा की गई गिरदावरी की मौके पर पड़ताल की। उन्होंने उन खेतों का भी निरीक्षण किया जहां फसल नहीं लगाई गई है।

उन्होंने राजस्व अधिकारियों को खसरा क्रमांक एवं वास्तविक रकबे में लगाए गए फसल का सही जानकारी दर्ज कर ऑनलाइन प्रविष्टि प्राथमिकता से करने के लिए कहा। उन्होंने नागपुर,

सेन्धा तथा हर्रा गांव में चल रहे गिरदावरी कार्य की जमीनी हकीकत का निरीक्षण किया।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान कहा कि समर्थन मूल्य पर धान व मक्का खरीदी तथा राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत रकबे के आधार पर किसानों को लाभ दिया जाता है।

इसके लिए वास्तविक कृषक, उनके सही रकबे एवं उसमें लगाई गई फसल का सत्यापन होना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने मौके पर निर्देश किया कि धान की फसल की रकबे के साथ पड़ती भूमि के रकबा का चिह्नांकन किया जाए। गिरदावरी कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये। कार्य में लापरवाही पाये जाने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

अपने निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि हल्का पटवारी गांव-गांव में मौके पर जाकर गिरदावरी कार्य करें।

गिरदावरी पष्चात गांव से पंचनामा तैयार कराये। इसके अलावा उन्होंने खसरे के आधार पर ऑनलाइन और मैनुअल नक्शे का मिलान कर ऑन लाइन एन्ट्री करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए।

निरीक्षण के दौरान उपस्थित ग्रामीण जनों से उन्होंने उनकी समस्या के बारे में भी जानकारी ली और उसके शीघ्र निराकरण की बात कही।

 

इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर सी.एस.पैकरा, एसडीएम श्रीमती अभिलाषा पैकरा, तहसीलदार नीरजकांत तिवारी, श्रीकांत पाण्डेय, राजस्व निरीक्षक राम सिंह प्रीतम बेक सतिह हल्का पटवारी उपस्थित थे।

 

 

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer