एमसीएमसी समिति के सदस्यों की बैठक हुई संपादित, पत्रकार बंधु भी थे उपस्थित -समिति के सदस्यों व पत्रकार बंधुओं को एमसीएमसी की भूमिका व कार्य से कराया गया अवगत

सूरजपुर अनिल साहू 23 सितंबर मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी के संबंध में आज जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक रखी गई थी। जिसमें जिला स्तरीय मीडिया प्रमाण एवं निगरानी समिति के सदस्यों को विस्तार पूर्वक चर्चा कर समिति के कार्यों से अवगत कराया गया।
विधानसभा निर्वाचन-2023 के तहत प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया पर प्रकाशित विज्ञापनों एवं पेड न्यूज की निगरानी के लिए गठित एमसीएमसी समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भली भांति अध्ययन एवं उनका पालन सुनिश्चित करने की बात कही।
बैठक में मास्टर ट्रेनर श्री पी.सी. सोनी ने प्री-सर्टिफिकेशन ऑफ एडवर्टाइजमेंट पेड न्यूज, सोशल मीडिया एक्सपर्ट की भूमिका, राजनैतिक विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणन, प्रमाणीकरण, क्या करें, क्या न करें, पूर्व प्रमाणीकरण में ध्यान देने योग्य बिन्दु, एमसीएमसी की शक्ति एवं अपील प्रक्रिया, प्रमाणीकरण के लिए आवेदन, प्रमाणीकरण के लिए समय सीमा, पेड न्यूज निर्धारण, आवेदन पत्रों का रजिस्टर, पेड न्यूज मामलों में की जाने वाली कार्यवाहियां, पेड न्यूज मॉनिटरिंग के लिए प्रक्रिया और त्वरित कार्यवाही, एसएमएस के संबंध में निर्देश, मीडिया प्रकोष्ट के कार्य, एमसीएमसी कमेटी के दायित्व, मीडिया मॉनिटरिंग, पेड न्यूज निगरानी, विज्ञापनों के प्रमाणन, विज्ञापनों के खर्च का आकलन आदि बिंदुओं पर पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से बताया।
इसी सन्दर्भ में जिले के पत्रकार बंधुओ को भी बैठक में बुलाया गया था। जिन्हें मुख्य रूप से पेड न्यूज़ व फेक न्यूज़ के संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए नियमावली से अवगत कराया गया। इसके साथ ही उन्हें एमसीएमसी समिति के कार्य प्रणाली से भी अवगत कराया गया ताकि वो लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में अपनी सक्रिय और निष्पक्ष भूमिका निभाकर, शांतिपूर्ण निर्वाचन में अपना मह्त्वपूर्ण योगदान दे सकें।
बैठक में अपर कलेक्टर व एमसीएमसी की नोडल श्रीमती नयनतारा सिंह तोमर,  उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री प्रियंका वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री नरेन्द्र पैकरा, अनुविभागीय अधिकारी बीएसएनल श्री चंद्रेश साहू, पत्रकार श्री उपेन्द्र दुबे, स्वतंत्र नागरिक श्री मयंक राजवाड़े अन्य सदस्य व पत्रकार बंधु उपस्थित थे।

anil sahu
Author: anil sahu

जिला प्रतिनिधि सूरजपुर

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer