विद्यार्थी परिषद का शपथ ग्रहण समारोह का हुआ आयोजन

मनेन्द्रगढ़ ब्यूरो 

कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा के मुख्य आथित्य में एकेडमिक हाइट्स पब्लिक स्कूल तेन्दूडांड झगराखांड मनेन्द्रगढ़ एकेडमिक वर्ष 2023-24 विद्यार्थी परिषद का अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया।

कलेक्टर श्री दुग्गा ने सर्वप्रथम माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पित पश्चात् दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्य अतिथि को सलामी दी गयी। विद्यालय के संचालकगण द्वारा पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया

। विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा स्वागत गीत तथा स्वागत नृत्य प्रस्तुत सभी का अभिनन्दन किया गया

 कार्यक्रम विशिष्ट अतिथि अजय मिश्रा जिला शिक्षा अधिकारी तथा नीरजकांत तिवारी तहसीलदार मनेन्द्रगढ़ उपस्थित थे।

 

            विद्यार्थी परिषद के हेड बॉयज मास्टर प्रियांशु चटर्जी एवं हेड गर्ल कुमारी आन्या श्रीवास्तव को बैज एवं स्लेश पहनाकर सम्मानित किया गया।

विद्यालयों के सभी विद्यार्थियों को चार सदनों में एचीवर्स हाउस, इनोवेटर्स हाउस, मोटिवेटर्स हाउस तथा प्रोगेसर्स हाउस में बांटा गया है।

इन चार सदनों के छात्र वर्ग से कप्तान एवं उप कप्तान एवं छात्राओं के वर्ग से कप्तान एवं उप कप्तान को भी बैज एवं श्लेश पहनाकर सम्मानित किया गया।

विद्यालय विभिन्न गतिविधियां जैसे खेलकूद, सांस्कृतिक, क्रिएटिविटी एवं अनुशासन के लिए विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारियों का भी बैज और श्लेश पहनाकर सम्मानित किया गया।

प्रार्चाय पी. रविशंकर ने विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारियों को अपनी जिम्मेदारी निभाने की शपथ दिलायी।

उन्होंने अपने विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि पढ़ाई के अलावा अन्य क्ष़्ोत्रों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का आह्वान किया।

 

कलेक्टर ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी बच्चे अपने लक्ष्य का निर्धारण करें। लक्ष्य निर्धारण के बाद सतत प्रयास करना आवश्यक है।

बिना लक्ष्य के कुछ भी हासिल नहीं होता है। उन्होंने अर्जुन का उदाहरण देते हुए कहा कि लक्ष्य बनाकर धैर्य के साथ कठोर परिश्रम कीजिए और परिश्रम के साथ लगातार अभ्यास करीये।

ऐसा करने से दुनिया की कोई भी ताकत आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने से नहीं रोक पायेगा। हम लोग ग्रामीण परिवेश से पढ़कर आये है।

हम लोगों को लोगों के सामने खड़े हाने में डर लगता था। लेकिन आज परिस्थितियां बदल गयी है। यह संस्था बहुत अच्छा कार्य कर रही है।

एजुकेशन के साथ आप लोगों में मौलिक संस्कार डालने का काम कर रही है।

आज मुझे बड़ा गर्व हो रहा है कि एकेडमिक हाइट्स पब्लिक स्कूल बच्चों के समग्र विकास के लिए तत्पर है। यह संस्था बच्चों में कम्पीटीशन की भावना जगाने का भी काम कर रही है।

जो सराहनीय है। आप लोगों अभी से मंचों में खड़े होने, बोलने तथा अपने आप व्यक्त करने का अवसर प्रदान कर रही है।

इससे आपमें निर्णय लेने की क्षमता के साथ-साथ अपने आपको निखारने अवसर मिलता है

सभी बच्चों से मैं एक बात कहना चाहता हूं कि आप का जो भी बनना है उसके लिए आप लक्ष्य बना लें और उस पर आत्मविश्वास के साथ लगातार कार्य करते रहे।

आपको जो भी बनना हो बने। यहां पर सबकी अलग-अलग पसंद होती है।

कोई डाक्टर, इंजिनीयर, आईएएस, आईपीएस, टीचर, व्यवसायी, कृषक बनना चाहता है। जो बनना हो बड़ा बनों। अपने रूचि के अनुसार आप किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ सकते है।

उन्होंने बच्चों को विवेकानन्द एक लाइन सुनाई और कहा सभी बच्चे इसे हमेशा याद रखें। उठो जागो और तब तक नहीं रूको जब तक मंजिल प्राप्त न हो जाये।

उन्होंने विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारियों एवं विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा ग्रहण कर विभिन्न पदों पर आसीन होकर देश की सेवा करने की प्रेरणा दी।

 

            छत्तीसगढ़ शासन द्वारा चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान के बारे में समझाते हुए कलेक्टर ने स्वीप कार्यक्रम के तहत् बच्चों को पोस्ट कार्ड लिखकर अपने परिजनों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने कहा।

स्वीप के कार्यक्रम में भी मतदाता जागरूकता में भी अपने भाग लिया और हम उम्मीद करते हैं हमारे जिले का इस साल मतदान का प्रतिशत बहुत अच्छा होगा।

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्कूली बच्चों मतदान कराने की शपथ भी दिलायी।

 

            इसी तारतम्य में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा बारहवीं एवं दसवीं सी.बी.एस.ई की बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले 19 विद्यार्थियों का मेरिट प्रमाण पत्र के साथ स्वर्ण पदक एवं पुरस्कार मुख्य अतिथि के द्वारा प्रदान किया गया।संस्था के संचालक श्री संजीव ताम्रकार ने सभी का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथियों का स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer