खेलकूद से जीवन मे उत्साह आनंद और सम्मान मिलता है

प्रेस विज्ञप्ति

 

खेल जीवन के बहुत ही आवश्यक है ।

खेल ही है जो इंसान को मजबूती प्रदान करता है उसमें धैर्य लाता है

।एक खिलाड़ी पिच में टिका रहकर रन बनाता उसी प्रकार हम जीवन को भी जी सकते है यह बात विद्यालय प्रबंधन समिति के पूर्व अध्यक्ष और ग्राम पंचायत सरपंच भागवत सिंह के है

जो शासकीय हाई स्कूल फुलचुही के वार्षिक खेल के समापन समारोह के अवसर में कहे ।

उन्होंने आगे कहा कि हर खेल ही एक अपना ही मज़ा होता है

और खिलाड़ी उसी मज़ा में खेलता है।

तीन दिवस चली विद्यालय वार्षिक खेल प्रतियोगिता बालक और बालिका दोनों ही वर्ग को ध्यान में रखकर आयोजित किया गया था ताकि पढ़ाई के साथ ही साथ खेल गतिविधियों में भी छात्र छात्राओं का विकास हो सकें।

खेल के प्रथम दिन उद्धाटन समारोह के मुख्य अभ्यागत पालक अभिभावकों के साथ जन प्रतिनिधि राम विशाल के द्वारा फीता काटकर किया गया

।उसके बाद मा सरस्वती और छतीसगढ़ महतारी की पूजा अर्जन किया गया

। विद्यालय परिवार की ओर से अभ्यागतो का स्वागत किया गया।

विद्यालय द्वारा खेल का आयोजन इनडोर और आऊटडोर को ध्यान में रखकर किया गया था ताकि दोनों ही माध्यम से विद्यार्थियों को खेल का लाभ मिल सकें

। प्रकार खेल के प्रथम दिवस कक्षावार बालक और बालिका वर्ग का क्रिकेट ,कबड्डी,और बॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

जिसमें क्रिकेट में बालक वर्ग से कक्षा 10वी ,बालिकावर्ग से कक्षा 9वी ,कबड्डी बालक वर्ग में कक्षा 10 वी तो बालिका वर्ग में कक्षा 9वी ,और बॉलीबाल में बालकवर्ग में कक्षा 10 वी ,बलिकावर्ग मे कक्षा 9 वी के विद्यार्थियों ने जीत दर्ज किया।

उसी प्रकार खेल का द्वितीय दिवस का प्रारम्भ बालिका वर्ग की खो खो प्रतियोगिता से आगाज हुआ जिसमें कक्षा 9 वी एवमं बालक वर्ग में कक्षा 10वी के टीम को विजय प्राप्त हुआ।

उसी प्रकार बालिका वर्ग के लंबीकूद में कक्षा 9वी के अंजू प्रथम ,बाल्मिकी द्वितीय ,व फुलेश्वरी तृतीय स्थान पर रही।

बालक वर्ग में कक्षा 10 वी के अरुण प्रथम ,सुनील कुमार सिंग द्वितीय ,सुमन कुमार तृतीय स्थान पर रहे।

वही उच्ची कूद मे बलिकावर्ग में कक्षा 9वी की अंजू प्रथम व बाल्मिकी को द्वितीय स्थान मिला।

बालक वर्ग में कक्षा 10 वी केअरुणकुमार को प्रथम व कक्षा 9 वी के मनी प्रजापति द्वितीय स्थान मिला

।गोला फेक प्रतियोगिता के बालक वर्ग में सुनील कुमार प्रथम ,भुजबल द्वितीय, वीरनारायण तृतीय स्थान वही बलिकावर्ग में फुलेश्वरी प्रथम ,आरती द्वितीय,हेमंती सिंह तृतीय में रही।

तवा फेक प्रतियोगिता में बालक वर्ग से तेजबहादुर प्रथम ,भुजबल द्वितीय, सुनील कुमार सिंह तृतीय बालिका वर्ग में फुलेश्वरी प्रथम ,अंजली द्वितीय, ईश्वरी सिंह तृतीय स्थान को प्राप्त किया।

उसी प्रकार भाला फेक प्रतियोगिता में बालकवर्ग से भुजबल प्रथम ,सुनील कुमार सिंह द्वितीय, दलेश्वर को तृतीय स्थान मिला। 100मीटर एथलीट दौड़ के बालिका वर्ग में कक्षा 9वी से आरती प्रथम ,अंजू द्वितीय, बाल्मिकी तृतीय कक्षा 10 से अंजली प्रथम ,मंजू द्वितीय, सिद्धि तृतीय स्थान बालकवर्ग में कक्षा 9वी से मनि प्रथम ,तेजबहादुर द्वितीय, सूर्या तृतीय कक्षा 10 वी से सुमनकुमार प्रथम ,वीरनारायण द्वितीय, विकास तृतीय स्थान पर रहे।

वही 200 मीटर दौड बालकवर्ग में प्रथम भुजबल द्वितीय,भुनेश्वर विकास तृतीय बालिका वर्ग में आरती प्रथम ,अंजू द्वितीय, अंजली तृतीय स्थान में रही।

इसके साथ ही बालक वर्ग के 400 मीटर का दौड़ में दलेश्वर प्रथम ,सुनीलकुमार द्वितीय, भुजबल तृतीय को पाया।

इस प्रतियोगिता के समापन दिवस की प्रारंभ चम्मच दौड़ बालिका वर्ग से हुआ जिसमें सुरीला प्रथम ,हेमंती द्वितीय, हेमंती तृतीय बालक वर्ग से सुमन कुमार प्रथम व वीरनारायण और देवप्रसाद संयुक्त रूप से द्वितीय रहे।

बालिका वर्ग के बोरा दौड़ में अंजली प्रथम ,पायल द्वितीय, हेमंती तृतीय व बालक वर्ग में भुजबल प्रथम ,तेजबहादुर द्वितीय, सुमन कुमार तृतीय रहे।

जलेबी दौड़ में बालिका वर्ग से मंजू प्रथम ,बिंदिया द्वितीय, बाल्मिकी तृतीय बालकवर्ग से भुजबल प्रथम ,विकास द्वितीय, दीपक कुमार तृतीय रहे।

कुर्सी दौड़ में बिंदिया प्रथम व अंजली को द्वितीय स्थान मिला।कैरम बालक वर्ग में लिलेश सिंह,जगनारायण द्वितीय, ठाकुर सिंह तृतीय स्थान में रहे।रस्साकशी में बालक वर्ग में कक्षा 9 वी और बालिका वर्ग में कक्षा 10 वी विजयी रहा।

अंत मे बालको का फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे कक्षा 10 ने पेनाल्टी गोल कर जीत अपने नाम कर लिया।

 प्रतियोगिता में रेफरी का दायित्व पूर्व छात्र हेमंत कुमार ने निभाया।

इस वार्षिक खेल प्रतियोगिता को सफल बनाने में सभी ग्रामीण जन, पालक ,अभिभावक विद्यार्थियों के साथ विद्यालय प्राचार्य मोहन यादव , व्याख्याता विपिन बिहारी गहवई, नीलिमा खलखो ,रामेश्वर राठौर का सराहनीय सहयोग रहा

अंत मे सभी का आभार प्रदर्शन विपिन गहवई के द्वारा किया गया।

 

कृपा कर कल के अंक में अपने दैनिक अखबार में उक्त समाचार को स्थान देगे l

 

 

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer