महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए अब तक कुल 1 लाख 73 हजार से अधिक आवेदन जमा किए

कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले में शत-प्रतिशत हितग्राहियों को लाभ दिलाने शिविर का किया जा रहा आयोजन

 

अंबिकापुर ब्यूरो

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने जिले की महिलाओं में उत्साह है, योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पहुंच रहीं महिलाओं के चेहरे पर सुकून भरी मुस्कान है।

गांव-शहर में घर-घर से महिलाएं आंगनबाड़ी केंद्रों, वार्ड कार्यालयों में जाकर ऑनलाइन फार्म भरने में जुटी हैं, इतना ही नहीं महिलाएं स्वयं अपने सगे-सम्बन्धियों, आस-पड़ोस की महिलाओं को भी योजना का लाभ लेने जागरूक कर रहीं हैं।

कलेक्टर श्री विलास भोस्कर के मार्गदर्शन में जिले में महतारी वंदन योजना के फार्म भरवाने के लिए निरंतर शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं।

जिले की महिलाओं द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए गत रविवार तक की स्थिति में 1 लाख 73 हजार 630 आवेदन जमा किए गए हैं।

 

महतारी वंदन योजना का फार्म भरने आयी महिलाओं ने प्रधनमंत्री और मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद-

जिला प्रशासन द्वारा महतारी जतन योजना का लाभ दिलाने लगाए गए शिविर में पहुंची वार्ड क्रमांक 27 भगत सिंह वार्ड की संगीता वर्मा बताती हैं कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने यह योजना शुरू करके हम महिलाओं को आर्थिक संबल दिया है।

फॉर्म भरने के लिए शिविर भी लगाया गया है, अधिकारी-जनप्रतिधि और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का पूरा साथ मिल रहा है।

वहीं महतारी वंदन योजना का फार्म भरने आंगनबाड़ी कार्यालय में पहुंची ग्राम डिगमा की नरमनी बताती हैं कि आज वह बहुत खुश हैं और इसका कारण है कि अब उन्हें योजना से प्रतिमाह एक हजार रुपए की राशि मिलेगी। वे कहती हैं प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी गारन्टी पूरी की है।

इस राशि से उन्हें घर खर्च में सुविधा मिलेगी। वहीं एक अन्य आवेदिका ने बताया कि कुछ वर्ष पहले दुर्घटना में उनके पति का आकस्मिक निधन हो गया, दो बच्चों के पालन-पोषण की जिम्मेदारी उनके ऊपर है। जैसे-तैसे अब काम करके उनका जीवन चल रहा है,

अब प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी से हमें हर माह 1000 रुपए मिलने से सहूलियत होगी।

 

योजना का लाभ लेने की पात्रता-

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना की शुरूआत की गई है।

योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी। योजनांतर्गत आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 है और पात्र महिला हितग्राही को राशि का अंतरण 8 मार्च 2024 को किया जाएगा।

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए विभाग द्वारा ूूण्उींजंतपअंदकंदण्बहेजंजमण्हवअण्पद और मोबाइल ऐप जारी किया गया है, इस लिंक और एप्प पर महिलाएं ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

आवेदन के लिए किसी भी तरीके का शुल्क नहीं देना है। इसके अलावा महिलाएं अपने इलाके के आगंनबाड़ी केन्द्र, ग्राम पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) और वार्ड प्रभारी से संपर्क कर उनके लॉगिन यूजर आईडी से आवेदन कर सकती हैं।

Aashiq khan
Author: Aashiq khan

क्या गुजरात में आप की मौजूदगी से भाजपा को फायदा मिला?
  • Add your answer